हितेश चंद्र अवस्थी ने संभाली उप्र डीजीपी की कमान

Hitesh Chandra Awasthi took over command of UP DGP
हितेश चंद्र अवस्थी ने संभाली उप्र डीजीपी की कमान
हितेश चंद्र अवस्थी ने संभाली उप्र डीजीपी की कमान
हाईलाइट
  • हितेश चंद्र अवस्थी ने संभाली उप्र डीजीपी की कमान

लखनऊ, 31 जनवरी (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश कार्यवाहक पुलिस महानिदेशक हितेश चंद्र अवस्थी ने शुक्रवार को नए डीजीपी के रूप में पदभार ग्रहण कर लिया। इस दौरान उन्होंने कहा कि हमारा फोकस स्मार्ट पुलिसिंग पर होगा।

हितेश अवस्थी ने कहा, पुलिस का व्यवहार अमजन के प्रति थाने पर हो या बीट स्तर अच्छा हो, यह हमारी प्राथमिकता होगी। कोशिश होगी कि पुलिस पर उंगली न उठे। प्रशिक्षण हमारी प्राथमिकता होगी। इस दौरान स्मार्ट पुलिसिंग पर हमारा फोकस रहेगा।

उन्होंने कहा, ट्रैफिक व्यवस्था सुचारु रहे, यह भी हमारी प्राथमिकता में होगा। महिला और बाल अपराधों पर नियंत्रण करना साइबर अपराधों पर नियंत्रण करना है। फोरेंसिक साइंटिफिक तरीकों से बीट प्रणाली को इफेक्टिव करना है। पुराने डीजीपी के इनोवेशन्स को आगे बढ़ाएंगे।

इससे पहले, पूर्व डीजीपी ने उन्हें बेटन एक्सचेंज कराकर पदभार ग्रहण करवाया।

वर्ष 1985 बैच के हितेश चंद्र अवस्थी का गृह जनपद लखनऊ ही है। वह राजनीति विज्ञान में एमए हैं। इसके अलावा उन्होंने डिप्लोमेसी और पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन में एमफिल किया है। एडीजी पद पर प्रोन्नत होने से पहले वह दो बार सीबीआई में अलग-अलग पदों पर काम कर चुके हैं। वह वर्ष 2001 में पहली बार केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर गए और सीबीआई में एसपी के पद पर काम किया। इसके बाद वर्ष 2005 में वह दोबारा केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर गए। अवस्थी डीआईजी के पद पर रहते हुए प्रदेश के गृह विभाग में दो बार विशेष सचिव भी रहे।

वर्ष 2005 से 2008 तक वह नेशनल क्राइम रिकार्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) में डीआईजी तथा 2008 से वर्ष 2013 तक सीबीआई में आईजी/ज्वाइंट डायरेक्टर के पद पर कार्यरत रहे।

Created On :   31 Jan 2020 6:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story