दैनिक भास्कर हिंदी: जम्मू-कश्मीर: हिजबुल का एक आतंकी गिरफ्तार, भारी मात्रा में हथियार बरामद

September 8th, 2018

हाईलाइट

  • जम्मू-कश्मीर पुलिस ने आतंकी तौसीफ अहमद को किया गिरफ्तार।
  • आतंकी के पास से भारी मात्रा में बरामद हुआ गोला बरूद।
  • हिजबुल मुजाहिद्दीन आतंकी संगठन में शामिल हुआ था तौसीफ अहमद।

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर पुलिस को एक बड़ी कामयाबी मिली है। पुलिस ने तौसीफ अहमद नाम के एक आतंकी को गिरफ्तार किया है। कुपवाड़ा जिले के लोलाब इलाके से गिरफ्तार आतंकी के पास से भारी मात्रा में हथियार और गोला बारूद बरामद हुआ है। जम्मू पुलिस के मुताबिक तौसीफ कुछ महीने पहले ही आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन में शामिल हुआ था। इससे पहले ये आतंकी मैदानपोरा लोलाब इलाके से एक पुलिस जवान की राइफल छीन कर भागा था। आतंकी तौसीफ उसी दिन से लापता बताया जा रहा था बाद में पता चला कि तौसीफ हिजबुल मुजाहिदीन में शामिल हो गया है। गौरतलब है कि इससे पहले कश्मीर के कुपवाड़ा जिले के कुलगाम में आंतकवादियों ने एक सुरक्षाबल पर गोलीबारी की और उसकी राइफल छीनकर फरार हो गए थे।

हाल ही में मिली एक खुफिया जानकारी के मुताबिक आतंकी संगठन लश्कर और जैश के सदस्य आर्मी के कैंप को अपना निशाना बना सकते हैं। भारतीय खुफिया एजेंसियों ने अलर्ट किया है कि स्वतंत्रता दिवस पर पाक आतंकी भारतीय आर्मी के कैंप पर बड़ा हमला करने की तैयारी कर रहे हैं। यह रिपोर्ट मल्टी-एजेंसी कोऑर्डिनेशन सेंटर द्वारा जारी की गई है। इस रिपोर्ट के अनुसार आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन, जैश-ए-मोहम्मद और लश्कर-ए-तैयबा स्वतंत्रता दिवस पर भारतीय आर्मी के कैंप पर बड़े हमले की साजिश रच रहे हैं। इन तीनों ही आतंकी संगठन ने अपने 20 से ज्यादा आतंकी सदस्यों को इस हमले के लिए तैयार किया है। इस मामले से जुड़ी दो रिपोर्ट जारी की गई हैं। इन रिपोर्ट्स में बारामुला, पट्टन, पुंछ और राजौरी में भी घुसपैठ या हमले का खतरा जताया है।

इस मामले से जुड़ी पहली रिपोर्ट में यह साफ कहा गया है कि इस बड़े हमले के लिए पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी (ISI) को जैश-ए-मोहम्मद पर पूरा भरोसा है। पहली रिपोर्ट के मुताबिक ये आतंकी टंगधार क्षेत्र में स्थित आर्मी कैंप को अपना निशाना बनाने की तैयारी कर रहे हैं। इसके लिए ये आंतकी LOC पार कर चूरा के पास तक पहुंच गए हैं। खबर है कि इन आतंकियों ने हमले को अंजाम देने के लिए रेकी तक करना शुरू कर दिया है। यह बात सैटेलाइट फोन से पकड़ में आई है।

आतंकी हमले को लेकर जारी की गई दूसरी अलर्ट रिपोर्ट भी जैश-ए-मोहम्मद को लेकर ही है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि जैश ने अपने आतंकियों को पट्टन और बारामुला टाउन के बीच वाले इलाकों में बड़े हमले को अंजाम देने का कार्य सौंपा है। इसके लिए जैश ने अपने आतंकियों को बारामुला के लिए रवाना भी कर दिया है। रिपोर्ट में बताया गया है कि ये आतंकी अपने नापाक मंसूबों को अंजाम देने के लिए जम्मू-कश्मीर के एक स्थानीय व्यक्ति की भी मदद ले रहे हैं।