गृह मंत्रालय ने गैर सरकारी संगठनों के एफसीआरए पंजीकरण की वैधता 31 मार्च तक बढ़ाई

Home Ministry extends validity of FCRA registration of NGOs till March 31
गृह मंत्रालय ने गैर सरकारी संगठनों के एफसीआरए पंजीकरण की वैधता 31 मार्च तक बढ़ाई
केंद्र सरकार गृह मंत्रालय ने गैर सरकारी संगठनों के एफसीआरए पंजीकरण की वैधता 31 मार्च तक बढ़ाई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। गृह मंत्रालय ने शुक्रवार को गैर सरकारी संगठनों के विदेशी अंशदान (विनियमन) अधिनियम (एफसीआरए) पंजीकरण की वैधता के लिए 31 दिसंबर की समय सीमा को बढ़ाकर 31 मार्च कर दिया है।

मंत्रालय के विदेश विभाग द्वारा जारी एक नोटिस में कहा गया है कि एफसीआरए पंजीकरण की वैधता को बढ़ाने के संबंध में 30 सितंबर, 2021 के अपने सार्वजनिक नोटिस के क्रम में, केंद्र सरकार ने एफसीआरए पंजीकरण प्रमाणपत्रों की वैधता को 31 मार्च, 2022 तक या तब तक बढ़ाने का निर्णय लिया है। नवीनीकरण आवेदन के निपटान की तिथि, जो भी पहले से हैं, केवल उन संस्थाओं के संबंध में जो कुछ मानदंडों को पूरा करते हैं।

इसमें कहा गया है कि ऐसी संस्थाओं के एफसीआरए पंजीकरण प्रमाण पत्र 29 सितंबर, 2020 और 31 मार्च  2022 की अवधि के बीच समाप्त होने चाहिए और ऐसी संस्थाओं को विदेशी अंशदान (विनियमन) नियम, 2011 के नियम 12 के अनुसार पंजीकरण प्रमाणपत्र की समाप्ति से पहले एफसीआरए पोर्टल पर आवेदन करना चाहिए या नवीनीकरण के लिए आवेदन करना चाहिए।

मंत्रालय ने कहा कि सभी एफसीआरए पंजीकृत संघों को इस तथ्य पर ध्यान देने की सलाह दी जाती है कि पंजीकरण के प्रमाण पत्र के नवीनीकरण के लिए आवेदन से इनकार करने की स्थिति में, प्रमाण पत्र की वैधता को अस्वीकार करने की तारीख को समाप्त माना जाएगा। नवीनीकरण के आवेदन और एसोसिएशन विदेशी योगदान प्राप्त करने या प्राप्त विदेशी योगदान का उपयोग करने के लिए पात्र नहीं होंगे। मंत्रालय ने 29 सितंबर को ऐसे गैर सरकारी संगठनों के एफसीआरए पंजीकरण प्रमाणपत्रों की वैधता बढ़ा दी थी, जिनकी वैधता 30 सितंबर को समाप्त हो रही थी और उन्होंने नवीनीकरण के लिए आवेदन किया था।

 

(आईएएनएस)

Created On :   31 Dec 2021 4:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story