दैनिक भास्कर हिंदी: हैदराबाद चिड़ियाघर आगंतुकों के लिए खुला 7 महीने बाद

October 6th, 2020

हाईलाइट

  • हैदराबाद चिड़ियाघर आगंतुकों के लिए खुला 7 महीने बाद

हैदराबाद, 6 अक्टूबर (आईएएनएस)। हैदराबाद के प्रमुख पर्यटक आकर्षणों में से एक नेहरू प्राणी उद्यान को मंगलवार को लगभग सात महीने बाद फिर से आगंतुकों के लिए खोल दिया गया है।

कोरोनावायरस महामारी के मद्देनजर सरकारी दिशानिर्देशों का पालन करते हुए चिड़ियाघर के द्वार फिर से खोले गए हैं। हालांकि, इस दौरान चिड़िया घर में कम आगंतुकों को देखा गया, लेकिन अधिकारियों को उम्मीद है कि आने वाले दिनों में संख्या बढ़ेगी।

केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण और मुख्य वन्यजीव वार्डन तेलंगाना द्वारा अनुमोदित कोरोनावायरस प्रोटोकॉल के अनुसार, चिड़ियाघर अधिकारियों ने आगंतुकों, कर्मचारियों और जानवरों की सुरक्षा के लिए कई उपाय किए हैं।

चिड़ियाघर में प्रवेश के दौरान आगंतुकों को मास्क पहनना और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य है। किसी भी आगंतुकों के शरीर के तापमान में वृद्धि देखा गया, तो उनका प्रवेश करने की अनुमति नहीं होगी।

10 साल से कम उम्र के बच्चों और 65 साल से ऊपर के लोगों से आग्रह किया गया है कि वे चिड़ियाघर में प्रवेश करने से बचें, खासतौर से सप्ताहांत और सर्वाजनिक छुट्टियों के दौरान।

कोरोना प्रसार पर रोक लगाने के प्रयास में चिड़ियाघर प्रशासन ने अब 6 टिकट काउंटर को बढ़ाकर 12 कर दिए हैं। वहीं घूमने की चाह रखने वाले लोग टिकट को चिड़ियाघर की वेबसाइट और मोबाइल एप के माध्यम से बुक कर सकते हैं।

चिड़ियाघर में साइन बोर्ड के माध्यम से कई जगहों पर बैरिकेड्स और अन्य सतहों को छूने से बचें जैसे संदेश लिखे हुए हैं।

टिकट काउंटर और प्रवेशद्वार पर आगंतुकों के लिए खड़े होने के निशान भी बनाए गए हैं, जिससे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन सुनिश्चित किया जा सके।

एवाईवी/एसजीके