दैनिक भास्कर हिंदी: उड़ान भरने के 10 मिनट बाद ही सेना का विमान क्रैश, बची पायलट की जान

January 29th, 2019

हाईलाइट

  • प्लेन के पायलट को नहीं पहुंचा कोई नुकसान
  • विमान हादसे के बाद जमा हो गई ग्रामीणों की भीड़
  • उड़ान के 10 मिनट बाद ही क्रैश हो गया विमान

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में वायुसेना का लड़ाकू विमान जगुआर सोमवार दोपहर क्रैश हो गया। हादसा विमान के उड़ान भरने के थोड़ी देर बाद हुआ, हालांकि प्लेन के पायलट को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है। हादसा कुशीनगर के ग्रामीण हिस्से में हुआ, सेना का विमान खेतों में जा गिरा, जिसके बाद वहां गांव वालों की भीड़ इकट्ठा हो गई।

बता दें कि क्रैश होने वाले जगुआर प्लेन ने गोरखपुर एयरबेस से उड़ान भरी थी। विमान क्रैश होने से पहले पायलट उससे बाहर निकल गया था। बताया जा रहा है कि हादसे के समय पायलट ने समझदारी का परिचय दिया, जिससे प्लेन आबादी वाली जगह में क्रैश न होकर खेतों में गिरा।

इस मामले में वायुसेना ने कोर्ट ऑफ इंक्वायरी का आदेश जारी किया है। हादसे के बाद वायुसेना सर्च ऑपरेशसन चला रही है, जिसमें 2 हेलीकॉप्टर लगाए गए हैं। इससे पहले जून 2018 में गुजरात के कच्छ में भी भारतीय सेना का लड़ाकू विमान जगुआर क्रैश हो चुका है, जिसमें सेना के पायलट संजय चौहान शहीद हो गए थे।

दरअसल, विमान रुटीन उड़ान भर रहा था, लेकिन उड़ान के 10 मिनट बाद ही दुर्घटनाग्रस्त हो गया। बता दें कि जगुआर भारतीय सेना में काफी खास किस्म का लड़ाकू विमान है। इस तरह के विमान दुश्मन की सीमा में घुसकर हमला करने में भी सक्षम हैं। जगुआर की मदद से दुश्मन के एयरबेस, वॉरशिप्स और कैंप को निशाना बनाया जा सकता है।