comScore

सीआईएसएफ और नेपाल सशस्त्र पुलिस के बीच हुई महत्वपूर्ण बैठक

October 17th, 2019 21:00 IST
 सीआईएसएफ और नेपाल सशस्त्र पुलिस के बीच हुई महत्वपूर्ण बैठक

हाईलाइट

  • सीआईएसएफ और नेपाल सशस्त्र पुलिस के बीच हुई महत्वपूर्ण बैठक

नई दिल्ली, 17 अक्टूबर (आईएएनएस)। नेपाल सशस्त्र पुलिस बल का सोलह सदस्यीय एक प्रतिनिधिमंडल गुरुवार को दिल्ली के सीजीओ कॉम्पलेक्स स्थित केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) मुख्यालय पहुंचा, जहां समन्वय को लेकर महत्वपूर्ण बैठक हुई। नेपाल के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व बल के उप-महानिरीक्षक प्रवीण श्रेष्ठ कर रहे हैं।

सीआईएसएफ के प्रवक्ता व सहायक महानिरीक्षक हेमेंद्र सिंह ने गुरुवार को आईएएनएस को बताया कि सीआईएसएफ मुख्यालय में आयोजित दोनों बलों के अधिकारियों की संयुक्त बैठक की अध्यक्षता बल के विशेष महानिदेशक (मुख्यालय) आलोक कुमार पटेरिया ने की। बैठक में नेपाली प्रतिनिधिमंडल के साथ-साथ सीआईएसएफ के कई महानिरीक्षक और उप-महानिरीक्षकों ने भी हिस्सा लिया।

सीआईएसएफ प्रवक्ता ने आगे बताया, बैठक में नेपाल और केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के बीच समन्वय को लेकर विशेष चर्चा हुई। बैठक में तय हुआ कि अगर दोनों बल मिलकर काम करेंगे, तो उसके बेहतर और बेहद सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे।

बैठक में, दोनों देशों के बीच बेहतर समन्वयन से आतंकवादी गतिविधियों को काबू करने के उपायों पर भी खुलकर बातचीत हुई। इसी दौरान तय हुआ कि आपसी समझ-सामंजस्य के जरिये दोनों देश आंतरिक और बाह्य सुरक्षा इंतजामों को बेहतरी से मजबूती प्रदान कर सकते हैं। इसके लिए आपसी प्रबंधन, आंतरिक एजेंसियों के बीच सामंजस्य, एक दूसरे के पास मौजूद तकनीक को भी साझा करने पर सहमति जताई गई।

बैठक में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल ने उन सराहनीय कार्यो और तकनीकों का भी प्रदर्शन करके, नेपाली सशस्त्र बल के अधिकारियों को दिखाया, जो सीआईएसएफ की कार्यप्रणाली को अभेद्य बनाने में कारगर साबित हुए हैं।

कमेंट करें
PMUb1