पाक ने सिद्धू को भेजा करतारपुर का पहला पास, जाने पर असमंजस बरकरार

Imran Khan formally invites Navjot Singh Sidhu for Kartarpur corridor ceremony
पाक ने सिद्धू को भेजा करतारपुर का पहला पास, जाने पर असमंजस बरकरार
पाक ने सिद्धू को भेजा करतारपुर का पहला पास, जाने पर असमंजस बरकरार

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने सोमवार को करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन समारोह के लिए कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू को औपचारिक निमंत्रण भेजा।सिद्धू को जो कार्ड भेजा गया है उसका सीरियल नंबर 0001 है। बता दें कि गुरु नानक जी के 550वें जन्मदिन पर 9 नवंबर को कॉरिडोर का उद्घाटन किया जाएगा।

इससे पहले 30 अक्टूबर को पाकिस्तानी सीनेटर फैसल जावेद खान ने प्रधानमंत्री इमरान खान के निर्देश पर नवजोत सिंह सिद्धू से फोन पर बातचीत की थी और उन्हें 9 नवंबर को पाकिस्तान आने के लिए कहा था। इसके बाद समारोह में शामिल होने के लिएसिद्धू ने विदेश मंत्री एस जयशंकर को पत्र लिखकर पाकिस्तान की यात्रा करने की अनुमति मांगी थी।

एमईए को लिखे अपने पत्र में सिद्धू ने लिखा था, "इस ऐतिहासिक अवसर पर हमारे महान गुरु बाबा नानक को श्रद्धांजलि अर्पित करना और हमारी जड़ों से जुड़ना एक महान सम्मान होगा। इसलिए मुझे पाकिस्तान जाने की अनुमति दी जाए।"

एमईए प्रवक्ता रवीश कुमार नेसिद्धू के निमंत्रण को लेकर कहा था, "जिन्हें भी पाकिस्तान कार्यक्रम में शामिल होने के लिए बुलाना चाहता है, उन्हें राजनीतिक मंजूरी लेनी होगी। उन्होंने यह भी कहा था कि भारत ने उद्घाटन जत्थे के लिए पाकिस्तान को 480 तीर्थयात्रियों की एक सूची दी है और पाकिस्तान की ओर से मंजूरी मिलने का इंतजार है।

उधर, पाकिस्तानी पीएम ने कहा कि करतारपुर "सिख तीर्थयात्रियों का स्वागत करने के लिए तैयार है"। उन्होंने कहा, "मैं गुरु नानक जी के 550 वें जन्मदिन समारोह के लिए, करतारपुर को रिकॉर्ड समय में तैयार करने के लिए हमारी सरकार को बधाई देना चाहता हूं।"

इमरान ने शुक्रवार को भी ट्वीट कर कहा था, "भारत से करतारपुर आने वाले सिख श्रद्धालुओं के लिए मैंने दो शर्ते हटा दी हैं। इसके तहत अब उन्हें पासपोर्ट की जरूरत नहीं होगी, बल्कि सिर्फ एक वैध पहचान पत्र दिखाने की जरूरत होगी। उन्हें अब 10 दिन पहले से पंजीकरण भी नहीं कराना होगा।"

बता दें कि गुरु नानक की 550वीं जयंती से पहले 9 नवंबर को पाकिस्तान भारत और अन्य देशों के सिख तीर्थयात्रियों के लिए करतारपुर कॉरिडोर खोलेगा। हर दिन भारत से 5,000 सिख तीर्थयात्री जाएंगे। यह कॉरिडोर करतारपुर में दरबार साहिब को पंजाब के गुरदासपुर जिले में डेरा बाबा नानक श्राइन से जोड़ेगा। 

Created On :   4 Nov 2019 5:04 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story