दैनिक भास्कर हिंदी: अगले हफ्ते अफगानिस्तान की यात्रा पर जाएंगे इमरान खान

November 16th, 2020

हाईलाइट

  • अगले हफ्ते अफगानिस्तान की यात्रा पर जाएंगे इमरान खान

इस्लामाबाद, 16 नवंबर (आईएएनएस)। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान राष्ट्रपति अशरफ गनी के निमंत्रण पर अगले सप्ताह अफगानिस्तान के अपने पहले दौरे पर जाएंगे। कूटनीतिक सूत्रों ने यह जानकारी दी।

सूत्रों ने द एक्सप्रेस ट्रिब्यून को बताया कि यात्रा की सही तारीख की घोषणा की जानी बाकी है, लेकिन अफगान विदेश मंत्रालय ने पुष्टि की है कि यह यात्रा आने वाले सप्ताह में होगी।

अगस्त 2018 में प्रधानमंत्री पद संभालने के बाद से यह खान की पहली काबुल यात्रा होगी।

यह यात्रा एक महत्वपूर्ण मोड़ पर होने जा रही है, क्योंकि अफगानिस्तान में जारी हिंसा के साथ अफगान वार्ता कम प्रगति कर रही है, जिससे शांति प्रक्रिया जटिल बनी हुई है।

तालिबान और अफगान सरकार के वार्ताकारों के बीच कई दौर की बातचीत में अभी तक कोई ठोस समाधान नहीं हो सका है और देश में हिंसा जारी है।

हालांकि अफगानिस्तान में युद्ध विराम के लिए सहमति बनने पर पूरा जोर तो दिया जा रहा है, मगर तालिबान ने अब तक इस पर सहमत होने से इनकार कर दिया है। उसने यह कहते हुए इनकार किया है कि युद्ध विराम अंतर-अफगान वार्ता के माध्यम से होने वाले समग्र समझौते का हिस्सा होगा।

सूत्रों ने द एक्सप्रेस ट्रिब्यून को बताया कि खान राष्ट्रपति गनी, अफगान उच्च शांति परिषद के प्रमुख अब्दुल्ला अब्दुल्ला और अन्य अधिकारियों से मिलेंगे और अफगानिस्तान के नेतृत्व वाली और अफगानिस्तान के स्वामित्व वाली शांति प्रक्रिया के लिए पाकिस्तान के समर्थन को दोहराएंगे।

इस्लामाबाद अफगानिस्तान सरकार और तालिबान के बीच चल रही शांति प्रक्रिया में अहम भूमिका निभा रहा है।

एकेके/एएनएम