नई दिल्ली: भारत ने तय समय से पहले पेट्रोल में 10 फीसदी इथेनॉल मिश्रण के लक्ष्य को किया हासिल: पीएम मोदी

June 5th, 2022

हाईलाइट

  • प्राकृतिक खेती का एक बड़ा कॉरिडोर बनाएंगे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विज्ञान भवन में मिट्टी बचाओ आंदोलन पर आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इस दौरान उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि भारत ने तय समय से पहले पेट्रोल में 10 फीसदी इथेनॉल मिश्रण के लक्ष्य को हासिल कर लिया है।

मिट्टी बचाओ अभियान का मुख्य उद्देश्य उपजाऊ मिट्टी को बचाना है और इसके प्रति लोगों को जागरूक करना है। यह एक वैश्विक आंदोलन है। ईशा फाउंडेशन के संस्थापक सद्गुरु ने मार्च 2022 में इस आंदोलन की शुरूआत की थी। इस आंदोलन के तहत उन्होंने 100 दिन की यात्रा शुरू की और 27 देशों से गुजरे। 5 जून को 100 दिन की यात्रा का 75वां दिन था।

प्रधानमंत्री ने कहा, आज भारत ने पेट्रोल में 10 प्रतिशत इथेनॉल मिश्रण के लक्ष्य को हासिल कर लिया है। आपको यह जानकर गर्व होगा कि भारत इस लक्ष्य को तय समय से पांच महीने पहले हासिल करने में कामयाब रहा है।

प्रधानमंत्री ने कहा, हमने अपनी स्थापित विद्युत उत्पादन क्षमता का 40 प्रतिशत गैर-जीवाश्म-ईंधन आधारित स्रोत से हासिल करने का लक्ष्य रखा था। ये लक्ष्य भारत ने तय समय से नौ साल पहले ही हासिल कर लिया है। प्रधानमंत्री मोदी ने बताया कि आज देश की सोलर एनर्जी की क्षमता करीब 18 गुना बढ़ चुकी है।

प्राकृतिक खेती की बात करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि इस साल के बजट में सरकार ने गंगा के किनारे बसे गांवों में प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने का फैसला किया है। उन्होंने कहा, हम प्राकृतिक खेती का एक बड़ा कॉरिडोर बनाएंगे। इससे हमारे खेत रसायन मुक्त होंगे, साथ ही नमामि गंगे अभियान को नई ताकत भी मिलेगी।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.