221 स्वच्छ ऊर्जा परियोजनाओं को पूरा करने के लिए 23 देशों में भारत

India among 23 countries to complete 221 clean energy projects
221 स्वच्छ ऊर्जा परियोजनाओं को पूरा करने के लिए 23 देशों में भारत
मिशन इनोवेशन 221 स्वच्छ ऊर्जा परियोजनाओं को पूरा करने के लिए 23 देशों में भारत
हाईलाइट
  • 2024 तक 100 स्वच्छ हाइड्रोजन घाटियों की पहचान की गई

डिजिटल डेस्क, पिट्सबर्ग। मिशन इनोवेशन (एमआई) के माध्यम से भारत, यूके और यूरोपीय संघ समेत 23 राष्ट्रीय सरकारों ने शुक्रवार को घोषणा की कि वे इस दशक में विश्व स्तर पर 221 प्रदर्शन परियोजनाओं को वितरित करने के लिए समन्वय करेंगे ताकि स्वच्छ ऊर्जा प्रौद्योगिकियों को सबसे कठिन क्षेत्रों में तेजी से बढ़ाया जा सके।

पिट्सबर्ग में सातवीं एमआई मंत्रिस्तरीय बैठक में की गई घोषणा, उन प्रौद्योगिकियों में सार्वजनिक-निजी निवेश को बढ़ावा देगी, जिन्हें 2030 तक व्यावसायीकरण करने की आवश्यकता है, जिसमें स्टील, सीमेंट और रसायनों जैसे ऊर्जा-गहन उद्योगों को डीकाबोर्नाइज करने के लिए कम से कम 50 बड़े पैमाने पर प्रदर्शन परियोजनाएं शामिल हैं। ऊर्जा ग्रिड में 80 प्रतिशत तक नवीकरणीय ऊर्जा के एकीकरण को प्रदर्शित करने के लिए पांच महाद्वीपों पर पांच परियोजनाएं और दुनिया भर में 100 हाइड्रोजन घाटियों की पहचान की गई है।

वैश्विक ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन के 52 प्रतिशत से अधिक के लिए जिम्मेदार क्षेत्रों को डीकाबोर्नाइज करने के लिए प्रौद्योगिकियों के वितरण में तेजी लाने के लिए 2030 तक लागत में टिपिंग पॉइंट हासिल करने का लक्ष्य है। ये प्रदर्शन परियोजनाएं अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी के विश्लेषण की सीधी प्रतिक्रिया हैं कि वैश्विक ऊर्जा प्रणालियों, जैसे नवीकरणीय ऊर्जा, बैटरी भंडारण और हाइड्रोजन-आधारित ईंधन को डीकाबोर्नाइज करने के लिए आवश्यक प्रौद्योगिकियों को प्रदर्शित करने के लिए 2026 तक कम से कम 90 बिलियन सार्वजनिक धन की आवश्यकता है।

यह कई विन्यासों और विभिन्न क्षेत्रीय संदर्भों में बड़े पैमाने पर समाधान जल्दी से साबित करने के लिए अंतरराष्ट्रीय समन्वय पर निर्भर है। इन प्रौद्योगिकियों को 2030 तक व्यावसायिक रूप से व्यवहार्य होना चाहिए ताकि 2050 तक शुद्ध शून्य प्राप्त करने के लिए बड़े पैमाने पर तैनात किया जा सके (एक लक्ष्य जिसे अब 104 देशों द्वारा अपनाया गया है)। मिशन इनोवेशन, अनुसंधान, विकास और स्वच्छ ऊर्जा प्रौद्योगिकियों के प्रदर्शन के सार्वजनिक-निजी समन्वय को उत्प्रेरित करने के लिए अग्रणी वैश्विक पहल है।

इसके सात मिशन देशों, निगमों, निवेशकों और अनुसंधान संस्थानों के बीच 2030 तक महत्वाकांक्षी जलवायु लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए उच्च महत्वाकांक्षा गठबंधन की सुविधा प्रदान करते हैं और सुनिश्चित करते हैं कि अधिक नवाचार होता है और अधिक तेजी से होता है। साथ में वे अंतरराष्ट्रीय सहयोग और समन्वय को चलाने के लिए तंत्र प्रदान करते हैं, जिससे सरकारों को एक साथ काम करने और निजी क्षेत्र के साथ निवेश और कार्रवाई को लक्षित करने की अनुमति मिलती है। घोषित योजनाओं में शामिल हैं, नेट-जीरो इंडस्ट्रीज मिशन: 2030 तक दुनिया के कई क्षेत्रों में उद्योग के पूर्ण डीकाबोर्नाइजेशन की सुविधा के लिए 2030 तक ऊर्जा-गहन उद्योगों जैसे स्टील, सीमेंट और रसायनों को डीकाबोर्नाइज करने के लिए कम से कम 50 बड़े पैमाने पर प्रदर्शन परियोजनाएं।

ग्रीन पावर्ड फ्यूचर मिशन: पांच महाद्वीपीय प्रदर्शनकारी 2024 तक मौजूदा बिजली ग्रिड में 80 प्रतिशत परिवर्तनीय अक्षय ऊर्जा को एकीकृत करते हैं। 2024 के बाद, कार्यक्रम 100 प्रतिशत नवीकरणीय ऊर्जा के एकीकरण को प्राप्त करेगा।

स्वच्छ हाइड्रोजन मिशन: 2024 तक 100 स्वच्छ हाइड्रोजन घाटियों की पहचान की गई, ताकि स्वच्छ हाइड्रोजन की लागत को कम करते हुए, अभिनव हाइड्रोजन मूल्य श्रृंखलाओं को प्रदर्शित किया जा सके और विभिन्न अंत-उपयोग क्षेत्रों के लिए पैमाने का निर्माण किया जा सके। यह सार्वजनिक-निजी निवेश के 90 अरब डॉलर और महत्वपूर्ण स्वच्छ हाइड्रोजन क्षमता को प्रोत्साहित कर सकता है।

और, कार्बन डाइऑक्साइड रिमूवल मिशन: छह देश 2025 तक प्रति वर्ष 1,000 से अधिक मीट्रिक टन सीओ2 को हटाने वाली कम से कम एक परियोजना के वित्तपोषण के लिए प्रतिबद्ध हैं। भाग लेने वाले देश 2025 तक सीडीआर प्रदर्शनों के लिए 100 मिलियन के सामूहिक लक्ष्य में योगदान देंगे।

यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष उसुर्ला वॉन डेर लेयेन ने कहा: अनुसंधान और नवाचार स्वच्छ ऊर्जा संक्रमण को बढ़ावा देंगे जिसकी पहले से कहीं अधिक आवश्यकता है। हमारे यूरोपीय संघ के सदस्य राज्यों के साथ, हम उम्मीद करते हैं कि टीम यूरोप सफलता ऊर्जा नवाचार प्रदर्शन परियोजनाओं में अधिक, तेज और बोल्ड निवेश करने की हमारी साझा महत्वाकांक्षा में अग्रणी योगदान देगी।

जलवायु के लिए अमेरिका के विशेष राष्ट्रपति के दूत जॉन केरी ने कहा- स्वच्छ, सुरक्षित, विश्वसनीय और सस्ती ऊर्जा की आवश्यकता कभी अधिक नहीं रही। जलवायु संकट के सबसे बुरे परिणामों से बचने के लिए आवश्यक पैमाने और गति पर स्वच्छ ऊर्जा प्रौद्योगिकियों को तैनात करने के लिए, हमें विश्व नेताओं से त्वरित और समन्वित कार्रवाई की आवश्यकता है। इन निवेशों को अधिकतम करने और स्वच्छ ऊर्जा अनुसंधान, विकास और प्रदर्शन में तेजी लाने के लिए आवश्यक अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को सुगम बनाकर हमारे सामूहिक जलवायु और स्वच्छ ऊर्जा लक्ष्यों को प्राप्त करने में मिशन इनोवेशन की महत्वपूर्ण भूमिका है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   23 Sep 2022 5:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story