भारत ने सुरक्षित व्यापार सुनिश्चित करने को फारस की खाड़ी में नौसैनिक जहाज तैनात किया

India deploys naval ships in Persian Gulf to ensure safe trade
भारत ने सुरक्षित व्यापार सुनिश्चित करने को फारस की खाड़ी में नौसैनिक जहाज तैनात किया
सुरक्षा भारत ने सुरक्षित व्यापार सुनिश्चित करने को फारस की खाड़ी में नौसैनिक जहाज तैनात किया
हाईलाइट
  • आईएनएस त्रिकंद के कमांडिंग ऑफिसर कैप्टन हरीश बहुगुणा ने संयुक्त समुद्री बल मुख्यालय का दौरा भी किया

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। भारत ने व्यापारियों की सुरक्षित आवाजाही सुनिश्चित करने, समुद्री समुदाय में विश्वास जगाने और क्षेत्रीय समुद्री सुरक्षा में योगदान देने के लिए फारस और ओमान की खाड़ी में नौसैनिक जहाज तैनात किया है।

भारतीय नौसेना ने कहा, आईएनएस त्रिकंद इस समय ऑपरेशन संकल्प के हिस्से के रूप में फारस की खाड़ी और ओमान की खाड़ी में तैनात है, जो सुरक्षित व्यापार और व्यापारियों का सुरक्षित आवागमन सुनिश्चित करने के लिए इस क्षेत्र में एक अग्रिम पंक्ति के जहाज की मौजूदगी बनाए रखने का भारतीय नौसेना का एक प्रयास है।

जहाज ने तीन दिवसीय ऑपरेशनल टर्न राउंड (ओटीआर) के लिए 13 नवंबर को मनामा, बहरीन में प्रवेश किया। बंदरगाह पर जहाज प्रशिक्षण दिया जाएगा। अन्य पारस्परिक रूप से लाभकारी विषयों सहित समुद्री सुरक्षा के सभी पहलुओं में सहयोग बढ़ाने के लिए विभिन्न समुद्री सुरक्षा एजेंसियों के साथ व्यापक रूप से संचार संपर्क बनाया जाएगा।

आईएनएस त्रिकंद के कमांडिंग ऑफिसर कैप्टन हरीश बहुगुणा ने 15 नवंबर को बहरीन में संयुक्त समुद्री बल (सीएमएफ) मुख्यालय का दौरा किया और सीएमएफ के डिप्टी कमांडर कमोडोर एडवर्ड अहलग्रेन से मुलाकात की।

पोर्ट कॉल ने जहाज को शिप इन ए बॉक्स शीर्षक से यूएस कोस्ट गार्ड के विजिट बोर्ड सर्च एंड सीजर (वीबीएसएस) सुविधा का दौरा करने का अवसर प्रदान किया।

नौसेना बल ने कहा, इसने एसओपी और अन्य समुद्री बलों की प्रशिक्षण पद्धतियों की बेहतर समझ को सक्षम किया, इसके अलावा जहाज की टीम को नवगठित टास्क फोर्स (टीएफ 59- मानव रहित बल), एक विशिष्ट डोमेन में एक प्रयोगात्मक इकाई के साथ बातचीत करने की इजाजत दी।

आईएनएस त्रिकंद के कमांडिंग ऑफिसर ने बहरीन में भारत के राजदूत पीयूष श्रीवास्तव से भी मुलाकात की, जिन्होंने द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने और क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा बढ़ाने में इस तरह के जहाज-यात्राओं के माध्यम से भारतीय नौसेना की भूमिका की सराहना की।

आईएनएस त्रिकंद एक अत्याधुनिक गाइडेड मिसाइल स्टील्थ फ्रिगेट है और पश्चिमी बेड़े का हिस्सा है जो मुंबई स्थित पश्चिमी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ के तहत संचालित होता है।

 

(आईएएनएस)

Created On :   18 Nov 2021 5:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story