India Fights Corona: स्वास्थ्यकर्मियों पर हमला किया तो होगी 7 साल तक की सजा, मोदी सरकार लाई अध्यादेश

India Fights Corona: स्वास्थ्यकर्मियों पर हमला किया तो होगी 7 साल तक की सजा, मोदी सरकार लाई अध्यादेश

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। एक ओर जहां पूरा देश कोरोना से जंग लड़ रहा है, वहीं दूसरी ओर स्वास्थ्यकर्मियों पर लगातार हमले की खबरें आ रही हैं। इसे देखते हुए केंद्र सरकार ने कड़ा फैसला लिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक हुई। इसमें कोरोना वॉरियर्स पर हमला करने वालों के खिलाफ एक अध्यादेश पास किया गया। इसके तहत अब स्वास्थ्यकर्मियों पर हमला करने के दोषी पाए जाने पर तीन म​हीने से 7 साल तक की सजा और 5 लाख तक के जुर्माने का प्रावधान है। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कैबिनेट बैठक में लिए गए फैसलों की जानकारी दी। 

बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि देश में कई जगह से डॉक्टरों के पर हमले की जानकारी मिल रही हैं। सरकार इन्हें किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं करेगी। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि स्वास्थ्यकर्मियों पर हमला करने वालों को जमानत नहीं मिलेगी और जांच अधिकारी को 30 दिन के अंदर इसकी जांच पूरी करनी होगी होगी। 1 साल के अंदर फैसला लाया जाएगा, जबकि 3 महीने से 5 साल तक की सजा हो सकती है। इसके अलावा गंभीर मामलों में 6 महीने से 7 साल तक की सजा का प्रावधान है। गंभीर मामलों में 50 हजार से 2 लाख तक का जुर्माना भी लगाया जाएगा। अध्यादेश के अनुसार, अगर किसी ने स्वास्थ्यकर्मी की गाड़ी पर हमला किया तो मार्केट वैल्यू का दोगुना से ज्यादा भरपाई की जाएगी। 

देश में 723 कोविड अस्पतालों में 2 लाख बैड तैयार
जावड़ेकर ने बताया कि देश में अब 723 कोविड अस्पताल हैं, जिसमें लगभग 2 लाख बैड तैयार हैं। इनमें 24,000 आईसीयू बेड हैं और 12,190 वेंटिलेटर हैं, जबकि 25 लाख से अधिक N95 मास्क भी हैं, जबकि 2.5 करोड़ के ऑर्डर दिए जा चुके हैं। केंद्रीय मंत्री ने बताया कि सरकार ने फर्टिलाइजर के लिए दी जाने वाली सब्सिडी को बढ़ाया है, इसे 22 हजार करोड़ से अधिक किया गया है।

अब हफ्ते में चार दिन होगी स्वास्थ्य मंत्रालय की कॉन्फ्रेंस
स्वास्थ्य मंत्रालय की प्रेस कॉन्फ्रेंस को लेकर मंत्री ने बताया कि अब सोमवार, मंगलवार, गुरुवार और शुक्रवार को स्वास्थ्य मंत्रालय की प्रेस कॉन्फ्रेंस होगी। बुधवार को कैबिनेट की ब्रीफिंग की जाएगी और शनिवार, रविवार को प्रेस रिलीज जारी की जाएगी।

 

Created On :   22 April 2020 10:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story