भारतीय राजदूत ने नेपाल की राष्ट्रपति को सौंपा अपना परिचय पत्र

Indian Ambassador handed over his identity card to the President of Nepal
भारतीय राजदूत ने नेपाल की राष्ट्रपति को सौंपा अपना परिचय पत्र
नेपाल भारतीय राजदूत ने नेपाल की राष्ट्रपति को सौंपा अपना परिचय पत्र
हाईलाइट
  • भारतीय राजदूत ने नेपाल की राष्ट्रपति को सौंपा अपना परिचय पत्र

डिजिटल डेस्क, काठमांडू। नेपाल में भारत के नए राजदूत नवीन श्रीवास्तव अपना कार्यभार संभालने के लिए काठमांडू पहुंच चुके हैं। श्रीवास्तव ने गुरुवार को राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी को अपना परिचय पत्र सौंपा। राष्ट्रपति कार्यालय में एक समारोह में, श्रीवास्तव ने अपना परिचय पत्र प्रस्तुत किया, जहां नेपाल सरकार और काठमांडू में भारतीय दूतावास के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

इससे श्रीवास्तव के काठमांडू में पूरी तरह से काम करने का मार्ग प्रशस्त होगा।भारत ने 17 मई को श्रीवास्तव को नेपाल में अपना नया राजदूत नियुक्त किया था। उन्होंने विनय कुमार क्वात्रा का स्थान लिया, जिन्होंने 1 मई को भारत का विदेश सचिव नियुक्त होने के बाद अप्रैल में अपनी नेपाल के लिए सौंपी गई जिम्मेदारी पूरी कर ली थी।

श्रीवास्तव पूर्वी एशिया डिवीजन का नेतृत्व कर रहे थे जो नेपाल में राजदूत के रूप में नियुक्ति से पहले वे चीन, जापान, कोरिया और मंगोलिया के मामलों को भी देख चुके हैं।उन्होंने पूर्वी लद्दाख सीमा रेखा पर चीन के साथ कई दौर की राजनयिक वार्ता में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया है। भारतीय विदेश सेवा के 1994 बैच के श्रीवास्तव ने पहले 2015-17 के बीच कंबोडिया में भारतीय राजदूत के रूप में कार्य किया था।उन्होंने विभिन्न पदों पर वाशिंगटन, बीजिंग, शंघाई और हांगकांग में भी कार्य किया है।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   30 Jun 2022 3:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story