India-China Tension: दोनों देशों के बीच तनाव चरम पर, ब्रिगेडियरों में हॉटलाइन पर हुई गर्मा-गर्मी

Indian, Chinese brigadiers have heated exchange on Ladakh over hotline
India-China Tension: दोनों देशों के बीच तनाव चरम पर, ब्रिगेडियरों में हॉटलाइन पर हुई गर्मा-गर्मी
India-China Tension: दोनों देशों के बीच तनाव चरम पर, ब्रिगेडियरों में हॉटलाइन पर हुई गर्मा-गर्मी
हाईलाइट
  • आमने-सामने मिलने के बजाय हॉटलाइन पर दोनों ब्रिगेडियरयों ने बातचीत की
  • ब्रिगेडियर-स्तरीय वार्ता में कहा सुनी होने की खबर

डिजिटल ड़ेस्क, नई दिल्ली। भारतीय और चीनी सेनाओं के अधिकारियों के बीच मंगलवार को हॉटलाइन पर हुई ब्रिगेडियर-स्तरीय वार्ता में कहा सुनी होने की खबर सामने आई है।  आमने-सामने बैठकर कायदे से बातचीत करने के बजाय हॉटलाइन पर दोनों देशों के बीच चर्चा इस बात का संकेत है कि संबंध बेपटरी हो रहे हैं। इससे एक दिन पहले सोमवार को चीनी सैनिकों ने लद्दाख में मुखपारी चोटी और रेजांग ला इलाकों में भारतीय सेनाओं को रणनीतिक ऊंचाइयों से बेदखल करने का प्रयास किया था। उनके प्रयासों को भारतीय सैनिकों ने नाकाम कर दिया था।

भारत ने कहा- चीन उकसाने की कोशिश कर रहा
भारतीय सेना ने यह भी कहा कि हमारी ओर से लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर स्थिति सामान्य करने की कोशिश जारी है, जबकि चीन उकसाने वाली हरकतें कर रहा है। हमने LAC पार नहीं की और न ही फायरिंग या कोई ऐसी अग्रेसिव हरकत। चीन बेपरवाह होकर दोनों देशों के बीच हुए समझौते का उल्लंघन करता जा रहा है। एक ओर वो हमारे साथ मिलिट्री, डिप्लोमैटिक और राजनीतिक स्तर पर बातचीत कर रहे हैं और दूसरी ओर ऐसी हरकतें। चीन के वेस्टर्न थियेटर कमांड ने झूठे बयान के जरिए अपने देश और बाकी दुनिया के लोगों को गुमराह करने की कोशिश की है।

भारतीय सेना की ओर से मिली जानकारी के अनुसार 7 सितंबर को चीन की तरफ से फायरिंग हुई। जबकि चीनी मीडिया ने दावा किया था कि लद्दाख में भारतीय सेना की ओर से फायरिंग की गई। मीडिया में आ रही चीनी सैनिकों की तस्वीरें चीन का इरादा और उसके झूठ को उजागर कर रही हैं। सरकारी सूत्रों ने बताया कि 50 से 60 चीनी सैनिक रॉड, भाला और धारदार हथियार लेकर रेजांग ला में भारतीय पोस्ट की ओर बढ़ रहे थे। वो मुखपरी पीक और रीक्विन ला एरिया से भारतीय सैनिकों को हटाना चाहते थे। सेना ने जब उन्हें इससे रोका, तो चीन के सैनिकों ने 10-15 राउंड हवाई फायर किए।

Created On :   8 Sep 2020 6:06 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story