पाकिस्तान से चल रहे थे यूट्यूब चैनल, मोदी सरकार ने एक मिनट में किया खेल खत्म

पाकिस्तान से चल रहे थे यूट्यूब चैनल, मोदी सरकार ने एक मिनट में किया खेल खत्म
यूट्यूब चैनल पर बड़ी कार्रवाई पाकिस्तान से चल रहे थे यूट्यूब चैनल, मोदी सरकार ने एक मिनट में किया खेल खत्म
हाईलाइट
  • इन चैनलों के पास 35 लाख से अधिक सब्सक्राइबर
  • अधिकांश पोस्ट संवेदनशील विषयों पर

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। भारत सरकार ने इंटरनेट के माध्यम से फेक न्यूज और खालिस्तानी और पाकिस्तानी प्रोपेगेंडे फैलाने वाले प्लेटफॉर्म्स पर बड़ी कार्रवाई करते हुए 20 यूट्यूब चैनल और दो वेबसाइटों को बैन कर दिया गया है। खुफिया एजेंसियों और सूचना और प्रसारण मंत्रालय के संयुक्त प्रयास से यह संभव है पाया है। इस दिशा में भारत सरकार बिलकुल भी ढील बरतने के मूड में नहीं है। 

इन चैनल और वेबसाइट का लिंक पाकिस्तान से था। इनके माध्यम से वे भारत संबंधित विभिन्न संवेदनशील मुद्दों पर फेक न्यूज फैला रहे थे। चैनलों का उपयोग कश्मीर, भारतीय सेना, भारत में अल्पसंख्यक समुदायों, राम मंदिर, जनरल बिपिन रावत, आदि जैसे विषयों पर भड़काऊ या दंगे भड़काने जैसा कॉन्टेंट पोस्ट करने के लिए किया जा रहा था।

इसमें पाकितान से संचालित होने वाला द न्यू पाकिस्तान ग्रुप (NPG) शामिल है, इसके पास यूट्यूब चैनलों का एक नेटवर्क है, जो भारत विरोधी प्रचार करने के लिए ही इस्तेमाल किया जा रहा है। हालांकि, कुछ चैनल ऐसे भी हैं जो इससे कोई संबंध नहीं रखते है।

आपको बता दे इन चैनलों के पास 35 लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और उनके कॉन्टेंट पर 55 करोड़ से अधिक व्यूज। NPG के कुछ यूट्यूब चैनल पाकिस्तानी समाचार चैनलों के एंकर्स द्वारा संचालित किए जा रहे थे।

इन यूट्यूब चैनलों ने किसान आंदोलन और सीएए से संबंधित मुद्दों पर भी वीडियो पोस्ट किए थे। इसके अलावा अल्पसंख्यकों को भारत सरकार के खिलाफ भड़काने की कोशिश भी की जा रही थी। जांच में यह भी सामने आया कि इन यूट्यूब चैनलों का इस्तेमाल पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों को भी प्रभावित करने के लिए किया जा रहा था।

मंत्रालय ने देखा कि अधिकांश पोस्ट संवेदनशील विषयों पर थे, जो कि राष्ट्रीय सुरक्षा को देखते हुए तथ्यात्मक रूप से गलत थे। इसका इस्तेमाल मुख्य रूप से भारत में शांति भंग करने के लिए किया जा रहा था।  

इनमे से कुछ यूट्यूब चैनल्स के नाम है-

  • The Punch Line
  • InternationalWeb News
  • Khalsa TV
  • The Naked Truth

Created On :   21 Dec 2021 12:10 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story