शपथ लेते ही इंदु मल्होत्रा ने रचा इतिहास, वकील से SC जज बनने वालीं पहली महिला

Indu Malhotra to be sworn in as Supreme Court judge today
शपथ लेते ही इंदु मल्होत्रा ने रचा इतिहास, वकील से SC जज बनने वालीं पहली महिला
शपथ लेते ही इंदु मल्होत्रा ने रचा इतिहास, वकील से SC जज बनने वालीं पहली महिला
हाईलाइट
  • इंदु मल्होत्रा ने सुप्रीम कोर्ट के जज की शपथ ले ली है
  • इंदु को सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा ने पद की शपथ दिलाई।
  • अब सुप्रीम कोर्ट के 25 जजों में महिला जजों की संख्या दो हो गई है।
  • इंदु मल्होत्रा सुप्रीम कोर्ट के 68 साल के इतिहास में जज बनने वाली सातवीं महिला जज हैं।
  • सुप्रीम कोर्ट के जज के तौर पर शपथ लेते ही इंदु मल्होत्रा ने इतिहास रच दिया
  • वो भारतीय इतिहास की ऐसी पहली महिला बन गई हैं जो व

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली । इंदु मल्होत्रा ने सुप्रीम कोर्ट के जज की शपथ ले ली है, इंदु को सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा ने पद की शपथ दिलाई। सुप्रीम कोर्ट के जज के तौर पर शपथ लेते ही इंदु मल्होत्रा ने इतिहास रच दिया, वो भारतीय इतिहास की ऐसी पहली महिला बन गई हैं जो वकील से सीधे सुप्रीम कोर्ट की जज बनी हैं। इंदु मल्होत्रा सुप्रीम कोर्ट के 68 साल के इतिहास में जज बनने वाली सातवीं महिला जज हैं। अब सुप्रीम कोर्ट के 25 जजों में महिला जजों की संख्या दो हो गई है। 

 

 

Centre clears Indu Malhotra’s elevation as SC judge, mum on KM Joseph

 

इंदु को हां, जोसफ को "ना" 

 

इंदु मल्होत्रा और उत्तराखंड हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस केएम जोसफ को सुप्रीम कोर्ट का जज बनाने की सिफारिश 11 जनवरी को सरकार को भेजी गई थी. लेकिन सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के पांच वरिष्ठतम जजों के कॉलेजियम की सिफारिश को तीन महीने तक लंबित रखा और उसके बाद इंदु मल्होत्रा के जज बनाने की अधिसूचना जारी करते हुए जज केएम जोसफ के नाम की सिफारिश को कॉलेजियम को वापस भेज दिया था। 

 

 

Related image

 

सरकार के फैसले पर उठे सवाल 

 

हाईकोर्ट जज केएम जोसफ के नाम को कॉलेजियम को वापस भेजने के सरकार के फैसले पर सवाल उठे थे। इतना ही नहीं कई वकीलों ने सुप्रीम कोर्ट में सरकार के फैसले को चुनौती देते हुए कहा था कि सरकार ने जिस तरीके से जज जोसेफ के नाम को वापस भेजा है वो गैरकानूनी है और इसलिए इंदु मल्होत्रा की नियुक्ति पर रोक लगनी चाहिए। 

 

Image result for indu malhotra

 

 

रोक लगाने से सुप्रीम कोर्ट का इंकार 

 

वकीलों की तरफ से इंदु मल्होत्रा के जज के रूप में नियुक्ति के वारंट पर रोक लगाने की मांग को सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को खारिज कर दिया था। मामले पर सुनवाई करते हुए चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया दीपक मिश्रा ने कहा था कि ये कैसी जनहित याचिका है? अगर सरकार ने किसी सिफारिश को वापस भेजा है तो ये उसके अधिकार क्षेत्र में है। किसी जज को शपथ लेने से रोक देने की मांग अविश्वसनीय और अकल्पनीय है, हम हैरान हैं। कई बार एक हाईकोर्ट के लिए 30 नाम की सिफारिश की जाती है, जिनमें से सरकार 22 को जज बनाती है और 8 नाम कॉलेजियम के पास दोबारा विचार के लिए भेज देती है तो क्या 8 लोगों के चलते 22 लोगों की नियुक्ति रोक देनी चाहिए ? 

 

 

Created On :   27 April 2018 3:45 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story