दैनिक भास्कर हिंदी: आईपीएल-13 : पांचवें खिताब की जिद ले उतरेगी मुंबई इंडियंस ( टीम प्रीव्यू)

September 11th, 2020

हाईलाइट

  • आईपीएल-13 : पांचवें खिताब की जिद ले उतरेगी मुंबई इंडियंस ( टीम प्रीव्यू)

नई दिल्ली, 11 सितंबर (आईएएनएस)। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) इतिहास की सबसे सफल टीमों की बात की जाए तो मुंबई इंडियंस का नाम पहले स्थान पर आएगा। चार खिताब अपनी झोली में डालने वाली टीम रोहित शर्मा की कप्तानी में सीजन दर सीजन खतरनाक और जिद्दी दिखाई देती है। तभी कई मौकों पर अच्छी शुरुआत न मिलने के बाद भी टीम आगे जाकर प्लेऑफ और फाइनल तक खेली है। जो इसके जुनून और जिद का सबूत है।

मौजूदा विजेता के तौर पर 13वें सीजन में उतर रही टीम खिताब की प्रबल दावेदार मानी जा रही है। टीम ने 2013, 2015, 2017 और 2019 खिताब अपने नाम किया है।

सवाल यह है कि क्या मुबई संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में अपना पांचवां खिताब जीत पाएगी या नहीं?

टीम को हालांकि सीजन से पहले एक बड़ा झटका लगा है क्योंकि अनुभवी तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा निजी कारणों से इस बार आईपीएल से नाम वापस ले चुके हैं। मलिंगा आईपीएल इतिहास में सबसे सफल गेंदबाजों में गिना जाते हैं और मुंबई की सफलता में उनका बड़ा योगदान रहा है।

टीम अपने पहले मैच में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ खेलेगी और निश्चित तौर पर विजयी शुरुआत चाहेगी।

मुंबई का बल्लेबाजी क्रम पहले से ही काफी मजबूत है और इस बार क्रिस लिन के आने से उसे और मजबूती मिल गई है। लिन अपने आक्रामक अंदाज के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने पहले कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ खेलते हुए कई तूफानी पारियां खेली हैं।

मुंबई में बल्लेबाजी क्रम की आक्रमकता यहीं खत्म नहीं होती। लिन के साथ क्विंटन डी कॉक पारी की शुरुआत कर सकते हैं और नंबर-3 पर खुद कप्तान रोहित आ सकते हैं। इस लिहाज से टीम का शीर्ष क्रम पूरी तरह से मजबूत है।

जहां तक मध्य क्रम की बात है तो केरन पोलार्ड, पांड्या बंधु, सूर्यकुमार यादव यहां टीम को मजबूती देंगे। पोलार्ड और पांड्या बंधु के रूप में तीन ऑलराउंडर होने से टीम के पास अतिरिक्त बल्लेबाज खेलाने का मौका होगा। ईशान किशन, सौरभ तिवारी, आदित्य तारे यहां वो स्थान भरते हुए देखे जा सकते हैं।

जहां तक गेंदबाजी की बात है तो। मलिंगा की कमी निश्चित खलेगी लेकिन जेम्स पैटिनसन, नाथन कल्टर नाइल, जसप्रीत बुमराह, मिशेल मैक्लेघन और ट्रेंट बाउल्ट उनकी भरपाई करने में समर्थ है और ऊपर से पोलार्ड और हार्दिक पांड्या भी टीम के पास हैं।

स्पिन में राहुल चहर और क्रुणाल पांड्या पर ही टीम की जिम्मेदारी है। यह वो एरिया हैं जहां मुंबई थोड़ी पीछे दिख रही है क्योंकि यूएई में पिचें धीमी और स्पिनरों की मददगार मानी जाती है और ऐसे में एक अदद स्पिनर की कमी मुंबई को खल सकती है।

टीम रोहित शर्मा (कप्तान), शेरफाने रदरफोर्ड, सूर्यकुमार यादव, अनमोलप्रीत रसिंह, क्रिस लिन, सौरभ तिवारी, धवल कुलकर्णी, जसप्रीत बुमराह, मिशेल मैक्लेंघन, राहुल चहर, ट्रेंट बाउल्ट, मोहसीन खान, प्रिसं बलवंत सिंह, दिग्विजय देशमुख, हार्दिक पांड्या, जयंत यादव, केरन पोलार्ड, क्रुणाल पांड्या, अनुकूल रॉय, नाथन कल्टर नाइल, ईशान किशन, क्विंटन डी कॉक, आदित्य तारे, जैम्स पैटिनसन।

एकेयू/जेएनएस