दैनिक भास्कर हिंदी: अर्थव्यवस्था के दिल की हिफाजत जरूरी : राहुल गांधी

May 8th, 2020

हाईलाइट

  • अर्थव्यवस्था के दिल की हिफाजत जरूरी : राहुल गांधी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली, 8 मई (आईएएनएस)। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि अर्थव्यवस्था के दिल की तत्काल हिफाजत की जानी चाहिए और सरकार को जल्द ही वित्तीय सहायता पैकेज की घोषणा करनी चाहिए।

राहुल गांधी से आईएएनएस ने सवाल पूछा कि वित्तीय सहायता पैकेज की आवश्यकता क्यों है? इसके जवाब में राहुल ने कहा, क्योंकि अर्थव्यवस्था ढह रही है और काम रुकने के कारण अर्थव्यवस्था भी रुक गई है। उन्होंने कहा, अर्थव्यवस्था पर एक भयावह प्रभाव पड़ा है और आर्थिक इंजन शुरू करने के लिए राजकोषीय सहायता पैकेज की आवश्यकता होती है।

राहुल ने कहा, भारतीय अर्थव्यवस्था ठप है, व्यवसाय ढह रहे हैं और आपको तुरंत मांग पैदा करने की आवश्यकता है। आपको सिस्टम शुरू करने की आवश्यकता है, अन्यथा बड़ा नुकसान होगा। उन्होंने कहा कि सरकार को डाउनग्रेडिंग के डर से बाहर आना चाहिए। राहुल ने कहा कि सरकार को डर है कि अगर वह बहुत अधिक खर्च करती है तो यह एक बड़े स्तर पर घाटे का कारण बन सकता है, लेकिन सरकार को बाहरी डर से बाहर आना चाहिए।

कांग्रेस नेता ने कहा कि समय की मांग है कि मांग पैदा करना, सिस्टम में पैसा लगाना, गरीब लोगों के हाथों में पैसा देना, एमएसएमई की मदद करना और सुनिश्चित करना कि आप कुछ बड़े उद्योगों की रक्षा भी कर रहे हैं, क्योंकि ये सभी आपस में जुड़े हुए हैं।

उन्होंने कहा, आपको एक जैसे बड़े और छोटे व्यवसायों का ध्यान रखना होगा, क्योंकि ये सभी कहीं न कहीं जुड़े हुए हैं। अगर आप इंजन शुरू करना चाहते हैं, तो आप इंजन के सिर्फ एक हिस्से को शुरू करने के बारे में नहीं सोच सकते हैं। उन्होंने सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग (एमएसएमई) को ऋण देकर उनका समर्थन करने की बात भी कही।

 

खबरें और भी हैं...