SII के सीईओ अदार पूनावाला बोले- हम आबादी में दूसरे नंबर पर, टीकाकरण अभियान 2-3 महीनों में पूरा नहीं किया जा सकता

It would take 2-3 yrs for entire world population to get fully vaccinated says SII
SII के सीईओ अदार पूनावाला बोले- हम आबादी में दूसरे नंबर पर, टीकाकरण अभियान 2-3 महीनों में पूरा नहीं किया जा सकता
SII के सीईओ अदार पूनावाला बोले- हम आबादी में दूसरे नंबर पर, टीकाकरण अभियान 2-3 महीनों में पूरा नहीं किया जा सकता
हाईलाइट
  • वैक्सीन की किल्लत के बीच सीरम इंस्टिट्यूट का बयान
  • पूरी दुनिया की आबादी को पूरी तरह से टीका लगवाने में 2-3 साल लगेंगे
  • हम दुनिया के दूसरे सबसे अधिक आबादी वाले देशों में से

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। वैक्सीन की किल्लत के बीच भारत में कोविशील्ड बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला की तरफ से मंगलवार को एक स्ट्टमेंट जारी किया गया। पूनावाला ने कहा कि हम दुनिया के दूसरे सबसे अधिक आबादी वाले देशों में से हैं। इतनी बड़ी आबादी के लिए टीकाकरण अभियान 2-3 महीनों के भीतर पूरा नहीं किया जा सकता है, क्योंकि इसमें कई फैक्टर्स और चैलेंजेज शामिल हैं। पूरी दुनिया की आबादी को पूरी तरह से टीका लगवाने में 2-3 साल लगेंगे।

अदार पूनावाला ने कहा, ""जनवरी 2021 में हमारे पास टीकों का बड़ा भंडार था। हमारा टीकाकरण अभियान शुरू हो गया था, लेकिन कोरोना केस न्यूनतम स्तर पर थे। उस समय स्वास्थ्य विशेषज्ञों सहित अधिकतर लोगों ने मान लिया कि भारत में महामारी खत्म हो चुकी है। उस समय दुनिया के कई दूसरे देशों में संकट गंभीर था और उन्हें मदद की जरूरत थी। हमारी सरकार ने इस दौरान उनकी हर संभव मदद की।

सहयोग की यही भावना 2020 की शुरुआत में देशों के बीच देखने को मिली थी। देशों के बीच यही सहयोग हमारे लिए भी टेक्नॉलजी और हेल्थकेयर मदद तक पहुंच का आधार है। भारत ने HCQ और वैक्सीन की आपूर्ति से दूसरे देशों की मदद की और इसी वजह से हमें भी दूसरे देशों से मदद मिली।""

पूनावाला ने आगे कहा, ""हमें समझना होगा कि यह महामारी किसी भौगोलिक या राजनीतिक सीमा में नहीं बंधी है। जब तक वैश्विक स्तर पर हर कोई इस वायरस को हराने में सक्षम नहीं होगा, हम सुरक्षित नहीं हो सकते हैं। ग्लोबल अलायंस के दौर पर हम कोवाक्स के प्रति प्रतिबद्ध हैं, ताकि वे महामारी को हराने के लिए वैक्सीन का दुनियाभर में वितरण कर सकें।"" 

सीरम की ओर से कहा गया है कि हमने 20 करोड़ से ज्यादा कोरोना की डोज़ की डिलिवरी की है। अगर कुल डोज़ेज़ बनाने और डिलिवर करने पर नज़र डालें तो हम दुनिया में टॉप 3 में हैं। हम निर्माण को लगातार बढ़ा रहे हैं और भारत को प्राथमिकता दे रहे हैं।

 हमें इस बात की भी उम्मीद है कि हम COVAX और अन्य देशों को इस साल के अंत तक वैक्सीन की डिलिवरी देना शुरू कर देंगे। पूनावाला ने कहा है कि हमने भारत के लोगों की जान को खतरे में डालकर वैक्सीन एक्सपोर्ट नहीं किया है। हम देश में वैक्सीनेशन ड्राइव को सपोर्ट करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

 

Image

Created On :   18 May 2021 1:35 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story