1984 दंगों के दौरान मेरे साथ दिल्ली की सड़कों पर निकले थे राजीव गांधी : जगदीश टाइटलर

Jagdish Tytler comment about rajeev Gandhi on 1984 anti sikh riots
1984 दंगों के दौरान मेरे साथ दिल्ली की सड़कों पर निकले थे राजीव गांधी : जगदीश टाइटलर
1984 दंगों के दौरान मेरे साथ दिल्ली की सड़कों पर निकले थे राजीव गांधी : जगदीश टाइटलर

डिजिटल डेस्क, चंडीगढ़। 1984 के सिख विरोधी दंगों के मुख्य आरोपी जगदीश टाइटलर ने एक बड़ा खुलासा किया है। टाइटलर ने कहा है कि पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद भड़के 1984 के दंगों के दौरान पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी उनके साथ थे और वे दोनों दिल्ली की सड़कों पर स्थिति का जायजा लेने निकले थे। उन्होंने कहा है कि दंगा भड़कने के बाद राजीव ने हालात का जायजा लेने के लिए उनके साथ मौके का मुआयना किया था। टाइटलर ने यह बातें एक न्यूज चैनल को दिए इंटरव्यू में कही हैं। यह पहली बार है जब टाइटलर ने 1984 दंगा मामलों में राजीव गांधी से जुड़ी कोई बात कही है।

टाइटलर ने इंटरव्यू के दौरान कहा, "दंगों के वक्त राजीव मेरे साथ गाड़ी में निकले और दिल्ली की सड़कों पर हालात का जायजा लिया। इन दंगों को लेकर राजीव अपने सांसदों से नाराज थे। राजीव ने सभी सांसदों को भी निर्देश दिया था कि वे अपने क्षेत्रों में शांति स्थापित करें।"

टाइटलर के इस बयान के बाद पंजाब के पूर्व उपमुख्यमंत्री और अकाली दल के नेता सुखबीर सिंह बादल ने कांग्रेस पर हमला बोला है। बादल ने कहा है कि दंगे के मुख्य आरोपी टाइटलर के साथ राजीव गांधी  दिल्ली की सड़कों पर हत्याओं का मुआयना कर रहे थे। सीबीआई को इस मामले में संज्ञान लेना चाहिए। उधर, टाइटलर के बयान को कांग्रेस ने खारिज किया है। पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कहा है कि ऐसा कुछ नहीं हुआ था, टाइटलर बेवजह इस तरह की बयानबाजी कर रहे हैं।

गौरतलब है कि सिख समुदाय स्वर्ण मंदिर में ऑपरेशन ब्लू स्टार से आक्रोशित था। इस ऑपरेशन से नाराज होकर तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की उनके सिख अंगरक्षकों ने हत्या कर दी थी। इंदिरा गांधी की हत्या के बाद सिखों के खिलाफ देशभर में दंगे भड़क गए थे। अकेले दिल्ली में ही हजारों सिक्खों का कत्लेआम कर दिया गया था। इन दंगों की जांच के लिए बनाए गए नानावटी आयोग ने टाइटलर को कठघरे में खड़ा किया था। मामले की जांच अभी सीबीआई कर रही है।
 

Created On :   29 Jan 2018 4:39 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story