राजधानी दिल्ली का झंडेवालान मंदिर 40 हजार लोगों को करा रहा भोजन

Jhandewalan temple of capital Delhi is providing food to 40 thousand people
राजधानी दिल्ली का झंडेवालान मंदिर 40 हजार लोगों को करा रहा भोजन
राजधानी दिल्ली का झंडेवालान मंदिर 40 हजार लोगों को करा रहा भोजन

नई दिल्ली , 17 मई (आईएएनएस)। देश मे लागू देशव्यापी बंदी के बीच श्रद्धालुओं के लिए मंदिर, मस्जिद और गुरुद्वारा तो बंद हैं, लेकिन इस संकटकाल में भी राजधानी के मंदिर और गुरुद्वारे भूखे को भोजन कराकर मानवता की सेवा की मिसाल पेश कर रहे हैं।

ऐसा ही एक नजीर पेश कर रहा है राजधानी दिल्ली का झंडेवालान मंदिर। मंदिर प्रशासन बंदी के दौरान दिल्ली में फंसे प्रवासी को हर रोज पेटभर भोजन करवा रहा है। पहले मंदिर की तरफ से 10 हजार लोगों को खाना खिलाया जाता था, लेकिन अब 40 हजार फूड पैकेट्स बांटे जा रहे हैं।

झंडेवालान टेम्पल सोसाइटी के सचिव कुलभूषण आहूजा के मुताबिक, 25 मार्च से ही यहां भोजन उपलब्ध कराने का सिलसिला शुरू हो गया था। रविवार को सोसाइटी की तरफ से 40 हजार फूड पैकेट्स बांटे जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि पहले मंदिर की ओर से हर रोज 10,000 पैकेट ही बांटे जा रहे थे। मांग के अनुसार धीरे-धीरे मंदिर प्रशासन ने पैकेट्स की संख्या बढ़ाने का फैसला किया। अप्रैल की शुरुआत से इस संख्या को बढ़ाकर 35,000 पैकेट प्रतिदिन कर दिया गया था, लेकिन अब मांग बढ़ने की वजह से इस संख्या को 40 हजार कर दिया गया है।

गौरतलब है कि मंदिर में 230 हलवाई और पैकर्स रोज अपनी सेवा दे रहे हैं। ये सभी खाना बनाने से लेकर उसकी पैकिंग तक का काम संभालते हैं। इसके अलावा 225 अन्य सेवादार और कामगार हैं जो इस नेक काम में मदद करते हैं। ये सभी इन पैकेट्स को कार्टनों में भरकर इसे सेवा भारती को सौंपते हैं। सेवा भारती इन खाने के पैकेट्स को दिल्ली के विभिन्न इलाकों में ले जाती है और वहां जरूरतमंदों को उपलब्ध कराती है।

झंडेवालान टेम्पल सोसायटी के इस प्रयास के लिए दिल्ली पुलिस ने भी अपने ही तरीके से आभार जताया और पूरे मंदिर की दिल्ली मध्य की बाइक सवार पुलिसकर्मियों ने परिक्रमा की और पुष्पवर्षा की। इस मौके पर टेम्पल सोसायटी को मध्य जिले के डीसीपी की ओर से सम्मानित भी किया गया।

Created On :   17 May 2020 12:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story