झारखंड विधानसभा चुनाव : अंतिम चरण में 71 फीसदी मतदान

झारखंड विधानसभा चुनाव : अंतिम चरण में 71 फीसदी मतदान

डिजिटल डेस्क, रांची। झारखंड में शुक्रवार को पांचवे व अंतिम चरण के लिए 16 विधानसभा क्षेत्रों में करीब 71 फीसदी मतदान दर्ज किया गया। चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार, अंतिम चरण के मतदान में 70.83 फीसदी मतदान हुआ। सबसे ज्यादा मतदान नाला विधानसभा में 78.01 फीसदी और सबसे कम दुमका में 59.73 फीसदी दर्ज किया गया।

राज्य के संथाल परगना क्षेत्र में स्थित 16 सीटों के लिए सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हुआ। पांच सीटों-बोरियो, बरहेट, लिट्टीपाड़ा, महेशपुर व शिकारीपाड़ा में वोटिंग अपरान्ह 3 बजे समाप्त हुई और बाकी के 11 सीटों पर शाम 5 बजे समाप्त हुई।

29 महिला उम्मीदवारों सहित कुल 237 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं, जिनकी किस्मत का फैसला 40,05,287 मतदाता करेंगे।

16 सीटों में से सात अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं जिनमें बोरियो, बरहेट, लिट्टीपाड़ा, महेसपुर, शिकारीपाड़ा, दुमका और जामा शामिल हैं, जबकि अन्य राजमहल, पाकुड़, नाला, जामताड़ा, जरमुंडी, महगामा, पोरियाहाट, सारथ और गोड्डा सामान्य श्रेणी में हैं। सबसे ज्यादा 26 उम्मीदवार जरमुंडी सीट पर हैं, जबकि पोरियाहाट सीट पर केवल सात उम्मीदवार चुनावी दौड़ में हैं।

ये 16 सीटें साहेबगंज, पाकुड़, दुमका, जामताड़ा, देवघर और गोड्डा जिलों में हैं। प्रमुख उम्मीदवारों में राज्य मंत्री राज पालीवर, लुईस मरांडी और रणधीर सिंह शामिल हैं। कांग्रेस, झामुमो और राजद के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार हेमंत सोरेन दुमका और बरहेट सीट से चुनावी मैदान में हैं।

 

 

Created On :   20 Dec 2019 2:36 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story