तीनों सेनाओं ने किया पाक का झूठ बेनकाब, दुनिया के सामने पेश किए सबूत

तीनों सेनाओं ने किया पाक का झूठ बेनकाब, दुनिया के सामने पेश किए सबूत
हाईलाइट
  • विंग कमांडर की रिहाई की खबरों के बीच तीनों सेनाओं ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर मौजूदा स्थिति की जानकारी दी।
  • सेना ने पाकिस्तान की गाइडेड मिसाइल के टुकड़ों को सबूत के तौर पर दिखाया।
  • सेना ने पाकिस्तान पर लगातार झूठ बोलने का आरोप लगाया।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पाकिस्तान की कैद से एरफोर्स के विंग कमांडर अभिनंदन की रिहाई की खबरों के बीच तीनों सेनाओं के अफसरों ने गुरुवार शाम साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस की और मौजूदा स्थिति की जानकारी दी। सेना ने पाकिस्तान पर लगातार झूठ बोलने का आरोप लगाया। इस दौरान सेना ने उस एयर टू एयर मिसाइल के टुकड़ों को सबूत के तौर पर दिखाया जिसे पाकिस्तान ने अपने F-16 विमान के जरिए भारत के सैन्य ठिकानों पर दागने की कोशिश की थी।

एयर वाइस मार्शल आरजीके कपूर ने कहा कि 27 फरवरी को पाक के कई जंगी विमान भारतीय सीमा में घुस आए थे। इन पाक विमानों ने सेना के ठिकानों को निशाना बनाने की कोशिश की थी। एयर वाइस मार्शल ने कहा कि हमने मिराज, सुखोई और मिग 21 से उनका सामना किया और उनका एक एफ-16 विमान मार गिराया। इस संघर्ष के दौरान हमारा भी एक मिग विमान क्रेश हुआ है। उन्होंने कहा कि इस पूरे मामले में पाकिस्तान ने कई बार झूठ बोला। पहले पाक ने बोला कि दो भारतीय पायलट गिरफ्तार किए हैं। थोड़ी देर बाद पाक का बयान आया कि एक पायलट पकड़ा। एयर वाइस मार्शल ने कहा कि हमें विंग कमांडर अभिनंनदन के लौटने का इंतजार है।

पाकिस्तान के झूठ को बेनकाब करते हुए एयर वाइस मार्शल ने कहा कि राजौरी ईस्ट में इंडियन टेरेटरी में एमरॉन मिसाइल के टुकड़े पाए गए हैं। ये मिसाइल F-16 विमान के साथ ही इस्तेमाल की जाती है। उन्होंने कहा, दुश्मन के जहाज की पहचान करने के एयरफोर्स के पास बहुत सारे तरीके हैं। उन्होंने बताया हर विमान का एक इलेक्ट्रॉनिक सिग्नेचर होता है जिससे ये पता लगाया जा सकता है कि वो कौनसा विमान है। उन्होंने कहा, पाकिस्तान की मीडिया रिपोर्ट्स में भी कुछ एयरक्राप्ट के कंपोनेंट दिखाए जा रहे हैं, ये F-16 के ही है। बता दें कि पाकिस्तान लगातार इस बात से इनकार करता रहा है कि उसने F-16 विमान का  इस्तेमाल किया था।

बालाकोट एक्शन पर एक सवाल के जवाब में सेना ने कहा कि हमारे पास पक्के सबूत हैं कि जैश के आतंकी अड्डों पर बम गिरे हैं। हमने जितनी तबाही चाही थी, उतना कर दिया गया है। आरजीके कपूर ने कहा कि हमने जैश-ए-मोहम्मद के कैंपों पर बम बरसाए हैं, जिसमें काफी आतंकी मारे गए हैं। हम जो ध्वस्त करना चाहते थे, वो हमने कर दिया।

सेना के मेजर जनरल सुरेंद्र सिंह महल ने कहा कि पाकिस्तान की ओर से सीज फायर का उल्लंघन जारी है। भारतीय सेना ने हर इलाके में मुंहतोड़ जवाब दिया है। सीमा पर हमारी कड़ी चौकसी जारी है। उन्होंने कहा, 27 फरवरी को पाक एयर फोर्स ने मिलिट्री के ब्रिगेड मुख्यालय, बटालियन मुख्यालय और अन्य ठिकानों को निशाना बनाने की कोशिश की थी। हालांकि हमारी फौज तैयार थी और उन्हें नाकाम कर दिया गया। हम देश को बता देने चाहते हैं कि पाकिस्तान की किसी भी हरकत का जवाब देने के लिए सेना तैयार है। 

नेवी रियर एडमिरल डीएस गुजराल ने कहा कि नेवी हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान समंदर में कोई हरकत करता है तो उसे करारा जवाब दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि हम आर्मी और एयर फोर्स के साथ एकजुट हैं और देश को पूरी सुरक्षा करेंगे। 

Created On :   28 Feb 2019 1:59 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story