आयुष्मान भारत बीमा स्वास्थ्य योजना की पहली लाभार्थी बनीं करिश्मा

karishma of karnal, haryana is the first beneficiary of ayushman bharat scheme
आयुष्मान भारत बीमा स्वास्थ्य योजना की पहली लाभार्थी बनीं करिश्मा
आयुष्मान भारत बीमा स्वास्थ्य योजना की पहली लाभार्थी बनीं करिश्मा
हाईलाइट
  • हरियाणा सरकार पहले ही इस योजना को पायलट तौर पर लागू कर चुकी है।
  • आयुष्मान भारत बीमा स्वास्थ्य योजना का लोगों को लाभ मिलना शुरू हो चुका है।
  • हरियाणा के करनाल की नवजात बच्ची करिश्मा इसकी पहली लाभार्थी बनी हैं।

डिजिटल डेस्क, चंडीगढ़।  केंद्र सरकार की बहुचर्चित आयुष्मान भारत बीमा स्वास्थ्य योजना का लोगों को लाभ मिलना शुरू हो चुका है। इसी के तहत इस योजना का पहला लाभार्थी मिल गया है। हरियाणा के करनाल की नवजात बच्ची करिश्मा इसकी पहली लाभार्थी बनी है। हरियाणा सरकार पहले ही इस योजना को पायलट स्तर पर लागू कर चुकी है। इस योजना के तहत हरियाणा सरकार ने करनाल स्थित कल्पना चावला सरकारी मेडकल कॉलेज अस्पताल को इलाज के लिए नौ हजार रुपए दिए।

आयुष्मान भारत योजना के चीफ एक्जिक्यूटिव ऑफिसर डॉ. इंद्र भूषण ने शनिवार को इसकी पुष्टि की। उन्होंने बताया कि करिश्मा की मां मौसमी पिछले महीने कल्पना चावला अस्पताल में भर्ती हुई थी। वह करनाल जिले के घिसारपुरी गांव की रहने वाली हैं। पिछले महीने की 17 (अगस्त) तारीख को मौसमी ने सिजेरियन ऑपरेशन के बाद करिश्मा को जन्म दिया। उन्हें पहले ही आयुष्मान भारत योजना का कार्ड मिल चुका था।

भूषण ने बताया कि मौसमी राज्य की पहली ऐसी महिला हैं जिसका इलाज आयुष्मान भारत योजना के तहत हुआ। जबकि उनका इलाज करने वाले अस्पताल को 31 अगस्त को राशि का भुगतान किया जा चुका है। हरियाणा पहला राज्य है, जिसने इस योजना को लागू किया है। हरियाणा में यह योजना 15 अगस्त से ही लागू कर दी गई थी। वहीं आयुष्मान भारत हरियाणा ने भी ट्वीट करते हुए कहा, "माता-पिता और भारत की इस बेटी के भविष्य के लिए शुभकामनाएं। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ।"

 

 

अपनी बच्ची के जन्म से खुश मौसमी ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना लोगों के लिए काफी मददगार है। सरकार अब इलाज के सभी खर्चों का जिम्मा उठाएगी। जबकि करिश्मा के पिता अमित ने कहा कि वह बेटी पैदा होने से बहुत खुश हैं। राइस मील में मजदूर होने के कारण उन्हें काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। इस योजना से उनपर कोई भी खर्च नहीं आएगा। अमित ने इस योजना के लिए प्रधानमंत्री मोदी को भी धन्यवाद दिया।

बता दें कि 15 अगस्त को प्रधानमंत्री मोदी ने लाल किले से अपने भाषण में इस योजना का ऐलान किया था। उन्होंने कहा था कि यह योजना 25 सितंबर से पूरे देश में लागू हो जाएगी। वहीं हरियाणा ने 15 अगस्त से ही इसे लागू कर दिया था। प्राइवेट बीमा कंपनियों के बजाय हरियाणा सरकार ने इसे खुद 200 करोड़ रुपये के फंड से ‘ट्रस्ट’ बनाकर चलाने की योजना बनाई थी। इस योजना का लाभ देश के 10 करोड़ परिवारों को मिलने की उम्मीद है। वहीं इन परिवारों को पांच लाख रुपए की हेल्थ बीमा राशि भी प्रदान की जाएगी और कैशलेस इलाज भी किया जाएगा।

Created On :   2 Sep 2018 3:04 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story