दैनिक भास्कर हिंदी: कर्नाटक: कांग्रेस के दलित नेता परमेश्वर बनेंगे डिप्टी CM, रमेश कुमार होंगे स्पीकर

May 22nd, 2018

डिजिटल डेस्क बेंगुलुर। कर्नाटक में चुनाव परिणाम आने के बाद से सरकार बनाने को लेकर चल रहा हाईवोल्टेज ड्रामा लगभग समाप्त हो चुका है। बुधवार को कांग्रेस और जेडीएस के गंठबंधन के सहारे जेडीएस के एचडी कुमारस्वामी मुख्यमंत्री पद की शपथ लेकर कर्नाटक की राजनीति में नया अध्याय लिखने जा रहे हैं। येदियुरप्पा के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद, एक बात तो साफ हो चुकी थी की कुमारस्वामी मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे लेकिन अगले डिप्टी सीएम के बारे में कई तरह की खबरें सामने आ रही थीं। कर्नाटक के डिप्टी सीएम को लेकर चल रही तमाम अटकलों पर आज हुई इस बैठक के बाद विराम लग गया।
 


बैठक के बाद ये बात साफ हो गई कि कर्नाटक कैबिनेट में एक ही डिप्टी सीएम होगा। मंगलवार को हुई कांग्रेस-जेडीएस नेताओं की बैठक में कैबिनेट के बारे में फैसले लिए गए। बैठक के बाद कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने वाले एचडी कुमारस्वामी ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान बताया कि उनके साथ कांग्रेस के जी परमेश्वर डिप्टी सीएम पद की शपथ लेंगे। इस बैठक के दौरान कर्नाटक विधानसभा के अगले स्पीकर के पद को लेकर भी अंतिम फैसला लिया जा चुका है। कांग्रेस के ही केआर रमेश कुमार को स्पीकर बनाया जायेगा। 

कांग्रेस विधायकों ने मांगा अपना वाजिब हक
बुधवार को जेडीएस के एचडी कुमारस्वामी सीएम और कांग्रेस के जी परमेश्वर डिप्टी सीएम पद की शपथ लेंगे, जिसके बाद फ्लोर टेस्ट होगा और तब ही कैबिनेट का भी विस्तार किया जाएगा। साथ ही गुरुवार को स्पीकर के चुनाव के बाद कुमारस्वामी विधानसभा में बहुमत साबित करेंगे। बता दें कांग्रेस और जेडीएस के बीच कैबिनेट को लेकर आम सहमति बन चुकी है। जी परमेश्वर को प्रदेश में कांग्रेस का बड़ा दलित चेहरा माना जाता है। वे 2015 से 2017 तक कर्नाटक के गृहमंत्री रह चुके हैं।

1989 में परमेश्वर पहली बार मधुगिरी विधानसभा सीट से विधायक चुने गए थे। 1933 में वीरप्पा मोइली की सरकार में उन्हें राज्यमंत्री (रेशम उत्पादन) बनाया गया था। 1999 के विधानसभा चुनाव में परमेश्वर ने रिकॉर्ड मतों से जीत हासिल की थी। सूत्रों के मुताबिक विधायकों की बैठक में कांग्रेस विधायकों ने जोर दिया कि मंत्रिमंडल में उनकी पार्टी के विधायकों को उनका वाजिब हक मिलना चाहिए। कुमारस्वामी ने बताया कि मंत्रियों के विभागों का बंटवारा 24 मई को होगा जबकि विधानसभा अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का चुनाव 25 मई को किया जाएगा।