यौन उत्पीड़न के आरोप में लिंगायत संत को गिरफ्तार करेगी कर्नाटक पुलिस

Karnataka Police to arrest Lingayat saint for sexual harassment
यौन उत्पीड़न के आरोप में लिंगायत संत को गिरफ्तार करेगी कर्नाटक पुलिस
संत डॉ शिवमूर्ति मुरुघा शरणारू मुसीबत बढ़ी यौन उत्पीड़न के आरोप में लिंगायत संत को गिरफ्तार करेगी कर्नाटक पुलिस
हाईलाइट
  • संत ने कानून का पालन करने और मामले में पूरा सहयोग देने का वादा किया

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरू। कर्नाटक पुलिस प्रमुख लिंगायत संत डॉ शिवमूर्ति मुरुघा शरणारू को गिरफ्तार करने की तैयारी कर रही है, जो नाबालिग लड़कियों के यौन शोषण के आरोपों का सामना कर रहे हैं। पुलिस सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी। इस बीच, सोमवार को आरोप सामने आने के बाद पहली बार बोलने वाले आरोपी संत ने कानून का पालन करने और मामले में पूरा सहयोग देने का वादा किया। वह अन्य स्वामीजी और मठ के भक्तों के साथ बैठक कर रहे हैं ताकि भविष्य की कार्रवाई पर चर्चा की जा सके। मठ के सूत्रों ने बताया कि आरोपी संत के पुलिस के सामने आत्मसमर्पण करने की संभावना है।

आरोपी ने कहा, भक्तों को देश के कानून को समझना चाहिए। मैं कानून का पालन करूंगा, कानून का सम्मान करूंगा और अधिकारियों को पूरा सहयोग दूंगा। स्थिति से बचने का कोई सवाल ही नहीं है। उन्होंने कहा, मठ के खिलाफ 15 साल से साजिश हो रही है। अब तक इसे सोच-समझकर अंजाम दिया जा रहा था लेकिन अब यह खुलकर सामने आ गया है।

कानून सबके लिए बराबर है। उन्होंने कहा, हमें इस स्थिति का स्थायी समाधान बुद्धिमत्ता और धैर्य से खोजना चाहिए। मुझे विश्वास है कि मैं सभी आरोपों से मुक्त हो जाऊंगा। कर्नाटक पुलिस ने दो नाबालिग लड़कियों की शिकायत पर आरोपी लिंगायत संत के खिलाफ पोक्सो का मामला दर्ज किया है। मामले के पीड़ितों को मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया जाएगा और उनसे सीआरपीसी की धारा 164 के तहत अपने बयान दर्ज करने की उम्मीद की जा रही है।

पीड़ितों ने पुलिस के समक्ष अपने बयान दर्ज कराए हैं। मामला मैसूर से चित्रदुर्ग स्थानांतरित कर दिया गया है जहां शिकायत दर्ज की गई थी। बाल कल्याण समिति (सीडब्ल्यूसी) ने बच्चियों की ओर से शिकायत दर्ज कराई है। मैसूर के एक एनजीओ ओडानाडी ने सीडब्ल्यूसी से संपर्क किया था और जीवित बचे लोगों की सुरक्षा और शक्तिशाली संत के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की मांग की थी।

पुलिस के मुताबिक, मठ के आवासीय परिसर में रहने वाली पीड़ित छात्रों को किसी न किसी बहाने साधु के कमरे में भेज दिया गया। वहां, लड़कियों को नशीली दवाओं के साथ खाने-पीने की चीजें दी जाती थीं और संत कथित तौर पर उनका यौन शोषण करता था। पीड़ितों ने बताया कि मठ में और भी कई लड़कियां हैं जिनका यौन शोषण किया जाता है। आरोपी लिंगायत संत के दबदबे और राजनीतिक प्रभाव को देखते हुए, पीड़ित मैसूर आ गई हैं और सहायता के लिए ओडानाडी एनजीओ से संपर्क किया है।

पुलिस ने मुख्य आरोपी के तौर पर लिंगायत साधु के खिलाफ मामला दर्ज किया है। लड़कियों को कथित तौर पर संत के पास भेजने वाली वार्डन रश्मि के खिलाफ भी प्राथमिकी दर्ज की गई है। मठ के एक जूनियर स्वामीजी बसवदित्य और दो अन्य कर्मचारियों पर भी शोषण को बढ़ावा देने के लिए मामला दर्ज किया गया है।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   29 Aug 2022 12:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story