ट्रांसजेंडर उम्मीदवारों से आवेदन: ट्रांसजेंडरों की भर्ती करेगी कर्नाटक पुलिस, पहली बार राज्य पुलिस विभाग में भर्ती

December 21st, 2021

हाईलाइट

  • ट्रांसजेंडरों की भर्ती करेगी कर्नाटक पुलिस

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरु। कर्नाटक सरकार ने पहली बार राज्य पुलिस विभाग में भर्ती के लिए ट्रांसजेंडर उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं।

कर्नाटक सिविल सेवा (सामान्य भर्ती) नियम, 1977 के संशोधन के अनुसार, ट्रांसजेंडरों को एक प्रतिशत नौकरी प्रदान करने की सुविधा के लिए, कर्नाटक पुलिस विभाग ने विभिन्न पदों के लिए ट्रांसजेंडरों से आवेदन मांगे हैं।

हाल ही में जारी अधिसूचना के अनुसार, कर्नाटक राज्य रिजर्व पुलिस (केएसआरपी) के लिए विशेष रिजर्व सब-इंस्पेक्टर के चार पद और विशेष रिजर्व सब-इंस्पेक्टर के रैंक के इंडिया रिजर्व बटालियन में एक पद ट्रांसजेंडर के लिए आरक्षित होगा।

केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय द्वारा बनाए गए ट्रांसजेंडर व्यक्तियों (अधिकारों का संरक्षण) नियम 2020 के अनुसार, ट्रांसजेंडर उम्मीदवारों को जिला मजिस्ट्रेट से एक प्रमाण पत्र प्राप्त करना होगा। प्रमाण पत्र अनिवार्य है।

अधिसूचना अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (भर्ती) द्वारा प्रकाशित की जाती है। 70 में से 5 पदों को ट्रांसजेंडर के लिए रखा गया है। पात्र ट्रांसजेंडर उम्मीदवार 18 जनवरी तक पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

इसके अलावा फोरेंसिक साइंस लेबोरेटरी (एफएसएल) में सीन ऑफ क्राइम ऑफिसर (एसओसीओ) के लिए ट्रांसजेंडर उम्मीदवारों के लिए तीन पद आरक्षित किए गए हैं। आवेदन 15 जनवरी तक जमा किए जाएंगे।

 

आईएएनएस