कर्नाटक बारिश : सीएम बोम्मई ने केंद्र से मांगी उचित राहत

Karnataka rain: CM Bommai seeks proper relief from Center
कर्नाटक बारिश : सीएम बोम्मई ने केंद्र से मांगी उचित राहत
मौसम विभाग कर्नाटक बारिश : सीएम बोम्मई ने केंद्र से मांगी उचित राहत
हाईलाइट
  • कर्नाटक सरकार ने बारिश के नुकसान का अनुमान तैयार किया

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरु। मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने बुधवार को कहा कि कर्नाटक सरकार ने बारिश के नुकसान का अनुमान तैयार किया है और केंद्र सरकार से उचित मुआवजा जारी करने का आग्रह किया है। उन्होंने केंद्रीय गृह मंत्रालय के संयुक्त सचिव आशीष कुमार के नेतृत्व में केंद्रीय टीम के साथ बैठक की, जो आज सुबह बाढ़ की स्थिति का अध्ययन करने के लिए यहां पहुंचे थे। टीम को बेंगलुरु शहर, पड़ोसी मांड्या और रामनगर जिलों में बाढ़ की स्थिति का जायजा लेने के लिए कहा गया था। सीएम बोम्मई ने जुलाई, अगस्त और चालू महीने में बाढ़ के कारण हुए व्यापक नुकसान पर भी जानकारी प्रदान की। टीम के सदस्यों को राज्य सरकार द्वारा उठाए गए राहत उपायों के बारे में भी जानकारी दी गई।

केंद्रीय टीम का चित्रदुर्ग, हासन, चिकमगलूर, हावेरी, धारवाड़, गडग, बीदर और कलबुर्गी जिलों का दौरा करने का कार्यक्रम है, जहां अत्यधिक बारिश के कारण बाढ़ आई है। सीएम बोम्मई ने उन्हें कोडागु, दक्षिण कन्नड़ और उत्तर कन्नड़ जिलों का भी दौरा करने का सुझाव दिया, जहां बड़े पैमाने पर भूस्खलन, समुद्री कटाव और अन्य क्षति हुई है। बोम्मई ने टीम को सूचित किया कि इस बार बड़ी संख्या में मछली पकड़ने वाली नौकाओं, दुकानों और अन्य व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को नुकसान पहुंचा है। रामनगर में सिल्क रीलिंग यूनिट और ट्विस्टिंग यूनिट को भी नुकसान पहुंचा है।

इस तरह का नुकसान पहली बार हुआ है। इसका असर लोगों के जीवन पर पड़ा है। उन्होंने मांग की है कि टीम को मानवीय आधार पर अधिक से अधिक मदद देने का प्रयास करना चाहिए। उन्होंने कहा कि कर्नाटक में 330 किलोमीटर का तटीय क्षेत्र है और कई संवेदनशील स्थानों पर समुद्र के कटाव को रोकने के लिए 350 करोड़ रुपये के काम किए गए हैं। लेकिन, नए स्थानों में कटाव हुआ है। संपूर्ण तटीय क्षेत्र की सुरक्षा के लिए केंद्र सरकार की सहायता आवश्यक है।

उत्तर-कर्नाटक क्षेत्र को भी कलबुर्गी, गडग, बीदर और कोप्पल जैसे जिलों में अभूतपूर्व बाढ़ का सामना करना पड़ा। वास्तव में, राज्य में पिछले साल नवंबर से रुक-रुक कर बारिश हो रही है और राज्य में बारिश के पैटर्न का अध्ययन करने की आवश्यकता है। लगभग सभी टैंक भरे हुए हैं और ओवरफ्लो हो रहा है। कई टैंक टूट गए हैं और बाढ़ का कारण बने हैं। यह स्थिति नदियों के उफान के कारण आई बाढ़ के बिल्कुल विपरीत है। सीएम ने कहा कि पिछले एक सप्ताह से बारिश हो रही है जिससे बेंगलुरु, रामनगर, मांड्या और अन्य जिलों में भारी नुकसान हुआ है। पिछले एक सप्ताह में हुए नुकसान के संबंध में प्रस्ताव तत्काल प्रस्तुत किया जाएगा।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   7 Sep 2022 11:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story