Kashmir Situation: आज से कश्मीर दौरे पर 17 देशों के राजदूतों का दल, लेंगे स्थिति का जायजा

Kashmir Situation: आज से कश्मीर दौरे पर 17 देशों के राजदूतों का दल, लेंगे स्थिति का जायजा
हाईलाइट
  • दल में शामिल है 17 देशों के राजनयिक
  • यूरोपीय यूनियन के राजनयिक नहीं हुए शामिल

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। भारत के द्वारा जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने के बाद पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान ने काफी विरोध किया है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कश्मीर मुद्दे को अंतरराष्ट्रीय मंच पर भी ले गए। यहां तक कि अमेरिका, चीन, रूस जैसे बड़े देशों ने भारत का साथ दिया। अब कश्मीर की स्थिति का जायजा लेने एक विदेशी राजनयिकों का दल जा रहा है। अनुच्छेद 370 हटने के बाद विदेशी राजदूतों का यह पहला ऑफिशियल दौरा है। 

17 देशों के राजनयिक शामिल
इस में अमेरिका, वियतनाम, दक्षिण कोरिया, ब्राजील, उज्बेकिस्तान, नाइजर, नाइजीरिया, मोरक्को, गुयाना, अर्जेंटीना, फिलीपींस, नॉर्वे, मालदीव, फिजी, टोगो, पेरू और बांग्लादेश के राजनयिक शामिल हैं। यह दाल दो दिन कश्मीर में रहेगा। वहीं यूरोपियन यूनियन के राजनयिक कश्मीर नहीं जा रहे हैं। 

यूरोपीय यूनियन के संपक में भारत सरकार
भारत सरकार यूरोपीय यूनियन के भी संपर्क में है। उनकी ओर से इस दौरे का हिस्सा बनने की सहमति नहीं मिली। यूरोपीय यूनियन के राजनयिक अलग समूह में कश्मीर आना चाहते हैं, जो फिलहाल संभव नहीं है। बता दें जम्मू-कश्मीर से पूर्ण राज्य का दर्जा समाप्त किए जाने के बाद यह विदेशी दल का दूसरा दौरा है। इससे पहले पिछले साल अक्टूबर में यूरोपीय संसद के 27 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल कश्मीर के दौरे पर आए थे। 
 

Created On :   9 Jan 2020 3:24 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story