दैनिक भास्कर हिंदी: मिलेनिया ट्रंप के साथ हैप्पीनेस क्लास में नहीं जाएंगे केजरीवाल, सिसोदिया

February 22nd, 2020

हाईलाइट

  • मिलेनिया ट्रंप के साथ हैप्पीनेस क्लास में नहीं जाएंगे केजरीवाल, सिसोदिया

नई दिल्ली , 22 फरवरी (आईएएनएस)। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की पत्नी मिलेनिया ट्रंप दिल्ली के सरकारी स्कूलों का दौरा करेंगी। उन्होंने खासतौर से हैप्पीनेस क्लास में जाने की इच्छा जताई है। हैप्पीनेस क्लास में हालांकि मिलेनिया ट्रंप के साथ दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री एवं शिक्षा मंत्री मनीष सिसौदिया नहीं होंगे।

आम आदमी पार्टी (आप) के नेता जहां इसे केंद्र सरकार द्वारा राजनीति के तहत उठाया गया कदम बता रहे हैं, वहीं भाजपा का कहना है कि ऐसे अंतर्राष्ट्रीय स्तर के आयोजनों में राजनीति नहीं ढूंढी जानी चाहिए।

मिलेनिया ट्रंप 25 फरवरी को दिल्ली सरकार के एक स्कूल जाएंगी। स्कूल के हैप्पीनेस क्लास में जाकर वह बच्चों से मुलाकात करेंगी। सत्ताधारी आप के कुछ वरिष्ठ नेताओं का कहना है कि पहले इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया को भी शिरकत करनी थी, लेकिन अब बताया गया है कि मिलेनिया के स्कूल दौरे वाले कार्यक्रम से केजरीवाल और सिसोदिया का नाम हटाया दिया गया है।

मनीष सिसोदिया ने कहा, हैप्पीनेस क्लास की तारीफ होती है तो मुझे भी हैप्पीनेस होती है। हैप्पीनेस क्लास डेढ़ साल पहले शुरू हुई थी और इससे बच्चों में अपने पेरेंट्स के प्रति प्यार पैदा हो रहा है, समाज के प्रति अच्छी फिलिंग्स पैदा हो रही हैं। पढ़ाई के प्रति फोकस बढ़ रहा है और बच्चों का अलग व्यक्तित्व निर्माण हो रहा है।

गौरतलब है कि दिल्ली के स्कूलों में नर्सरी से 8वीं कक्षा तक के छात्रों के लिए हैप्पीनेस क्लास का एक विशेष पीरियड रखा गया है। इस पीरियड में कोई किताबी पढ़ाई नहीं होती, बल्कि बच्चों को प्रेरणादायक कहानी, ध्यान केंद्रित करने के गुर व आत्मविश्वास बढ़ाने के तरीके सिखाए जाते हैं।

मुख्यमंत्री को इस कार्यक्रम में न बुलाए जाने के विवाद पर भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा, महत्वपूर्ण मौकों पर ओछी राजनीति नहीं होनी चाहिए। भारत सरकार अमेरिका को यह सलाह नहीं देता कि कौन आएगा और कौन नहीं। इसलिए हम इस तू-तू मैं-मैं में नहीं पड़ना चाहते।

दिल्ली सरकार के स्कूलों में जुलाई, 2018 को हैप्पीनेस क्लास शुरू की गई थी। तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा ने दिल्ली सरकार की हैप्पीनेस क्लास योजना का शुभारंभ किया था। इस क्लास को देखने के लिए अभी तक देश-विदेश के कई गणमान्य लोग राजधानी के सरकारी स्कूलों में जा चुके हैं। अब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे के बीच उनकी पत्नी मिलेनिया ट्रंप भी दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों से मिलकर उनसे हैप्पीनेस क्लास के फायदे के बारे में बात करेंगी।