comScore

केरल के लिए 700 करोड़ की मदद, UAE बोला- हमने कोई घोषणा नहीं की

August 24th, 2018 23:55 IST
केरल के लिए 700 करोड़ की मदद, UAE बोला- हमने कोई घोषणा नहीं की

हाईलाइट

  • केरल बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए 700 करोड़ की पेशकश से UAE ने किया इनकार
  • यूएई सरकार ने कहा है कि उसने तो कभी आधिकारिक रूप से ऐसी कोई घोषणा ही नहीं की थी।

डिजिटल डेस्क, तिरुवनंतपुरम। केरल में आई भीषण बाढ़ के बाद जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया। प्रकृति के प्रकोप के कारण केरल में अब तक 350 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि लाखों परिवार बेघर हो गए हैं। इन बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए भारत सरकार समेत विदेशों ने भी हाथ आगे बढ़ाए हैं। खबर आई थी कि UAE ने भी 700 करोड़ रुपए की मदद की पेशकश की है, लेकिन अब एक चौंकाने वाले बयान में UAE सरकार ने कहा है कि उसने तो कभी भी आधिकारिक रूप से ऐसी कोई घोषणा ही नहीं की थी। 

बता दें कि कुछ समय पहले यह खबरें आईं थीं कि संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने केरल बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए 700 करोड़ रुपए की मदद की पेशकश की है। इसके बाद भारत सरकार समेत केरल सरकार के बीच यह बहस चल रही थी कि यह मदद लें या नहीं। मगर अब यह बहस खत्म हो सकती हैं, क्योंकि UAE ने अपनी इस पेशकश से इनकार कर दिया है। UAE सरकार ने कहा है कि उसने कभी भी आधिकारिक रूप से ऐसी कोई भी घोषणा नहीं की है।

एक अंग्रेजी अखबार के अनुसार भारत में जो UAE के राजदूत अहमद अलबन्ना हैं, उन्होंने अपने एक बयान में साफ कहा है, 'UAE द्वारा वित्तीय मदद के तहत किसी तरह की राशि देने की कोई घोषणा नहीं की गई है। UAE ने 700 करोड़ रुपए की आर्थिक सहायता की घोषणा नहीं की थी? सवाल पूछने पर अलबन्ना ने कहा, 'हां यह सही बात है। यह कोई तय राशि नहीं है। अभी इसकी घोषणा नहीं की गई।'

राजदूत अहमद अलबन्ना ने कहा, बाढ़ और उसके बाद के हालात में कितनी राहत की जरूरत है, अभी इसका आकलन किया जा रहा है। वित्तीय मदद के रूप में किसी राशि की घोषणा अभी अंतिम नहीं हो सकती, क्योंकि आकलन अभी जारी है।'

सीएम पिनरायी ने दिया स्पष्टिकरण
इस खबर के बाद सीएम पिनरायी विजयन ने शाम को प्रेस वार्ता बुलाई और बताया कि यूएई की तरफ से 700 करोड़ की मदद की पेशकश पर किसी तरह की अस्पष्टता नहीं है। जैसा की मैंने पहले कहा था कि सहायता राशि को लेकर यूएई के प्रिंस और पीएम मोदी के बीच बात हुई थी और पीएम और प्रिंस दोनों ने ही सोशल मीडिया के जरिए दुनिया को इसकी जानकारी भी दी थी। मुझे उम्मीद है कि केंद्र जल्द ही इस मदद को स्वीकार करेगा। जहां तक मेरी बात है तो मुझे यह सूचना बिजनेसमैन यूसुफ अली से मिली थी। सीएम ने कहा कि मैंने इस बारे में युसुफ से पूछा भी था कि क्या मैं इसको सबके साथ शेयर कर सकता हूं, इस पर उन्होंने उनकी सहमति भी दी थी।

गौरतलब है कि कुछ समय पहले ही केरल के मुख्यमंत्री पिनरायी विजयन ने खुद यह कहा था कि UAE ने 700 करोड़ रुपए की मदद की घोषणा की है। केरल सीएम के अनुसार अबू धाबी के प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहियान ने पीएम नरेंद्र मोदी से फोन पर बातचीत की थी। साथ ही प्रिंस ने पीएम मोदी से फोन पर ही केरल बाढ़ पीड़ितों के लिए 700 करोड़ रुपए की मदद देने की बात भी कही थी।

कमेंट करें
SDKBN