केरल ने निपाह वायरस से जीती थी जंग, सभी राज्यों को लेना चाहिए सबक

Kerala won the battle with Nipah virus, all states should take lesson
केरल ने निपाह वायरस से जीती थी जंग, सभी राज्यों को लेना चाहिए सबक
कोविड-19 केरल ने निपाह वायरस से जीती थी जंग, सभी राज्यों को लेना चाहिए सबक
हाईलाइट
  • भारत में पहले के दो प्रकोप 2001 और 2007 में पश्चिम बंगाल में था

डिजिटल डेस्क, तिरुवनंतपुरम। 19 मई, 2018 को खतरनाक निपाह वायरस केरल के कोझिकोड और मलप्पुरम जिलों में पाया गया। यह बाद में एक प्रकोप में बदल गया, जिससे 17 लोगों की मौत हो गई और 18 लोगों में बीमारी की पुष्टि हुई। यह दक्षिण भारत में निपाह का पहला और भारत में तीसरा प्रकोप था। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, भारत में पहले के दो प्रकोप 2001 और 2007 में पश्चिम बंगाल में था।

निपाह वायरस के स्रोत का पता फ्रूट बैट्स में लगाया गया था और यह उत्तर केरल के कोझिकोड और मलप्पुरम तक ही सीमित था। 2021 में, निपाह बुखार के मरीजों में पाया गया था, लेकिन कोझिकोड जिले के चैथमंगलम ग्राम पंचायत के पझुर गांव तक ही सीमित था। 2 मई, 2018 को कोझिकोड जिले के पेरम्बरा में एक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती एक मरीज में इस बीमारी का पता चला था। हालत बिगड़ने पर उसे कोझिकोड गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज ले जाया गया, जहां उसने दम तोड़ दिया।

उसके भाई में भी इसी तरह के लक्षण दिखे और जांच करने पर पता चला कि वह निपाह वायरस है। सैंपल नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी में भेजे गए जहां यह पुष्टि की गई कि वह निपाह से प्रभावित था। कोझिकोड मेडिकल कॉलेज में दस लोग संक्रमित थे और एक नर्स लिनी पुथुसेरी, जिसने पहले मरीज का इलाज किया था, वायरस से संक्रमित हो गई और बाद में उसकी मौत हो गई। यह बीमारी आसपास के मलप्पुरम जिले में फैल गई और बाद में कोझिकोड और मलप्पुरम में स्वास्थ्य सलाह जारी की गई। पड़ोसी मंगलुरु जिले में भी मामले सामने आए।

केरल सरकार और तत्कालीन स्वास्थ्य मंत्री के.के. शैलजा, तत्कालीन स्वास्थ्य सचिव राजीव सदानंदन और कोझिकोड और मलप्पुरम जिला प्रशासन, स्वास्थ्य अधिकारियों और पुलिस समेत कार्रवाई में जुट गए और क्षेत्रों को बंद कर दिया गया और आइसोलेशन के उपाय किए गए। इसने प्रसार को नियंत्रित किया और जून के पहले सप्ताह तक प्रसार को पूरी तरह से रोक दिया गया। नर्स लिनी पुथुसेरी समेत 17 लोगों की मौत हो गई और 18 लोगों में इस बीमारी की पुष्टि की गई।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) और अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य पत्रिकाओं ने केरल सरकार के प्रयासों की सराहना की और शैलजा को उनके नेतृत्व के लिए सराहा गया। पेरम्बरा तालुक अस्पताल की 28 वर्षीय नर्स लिनी पुथुसेरी, जो मरीज मोहम्मद साबिथ का इलाज करते हुए इस बीमारी से संक्रमित हो गई थी, और बाद में दम तोड़ दिया था, सोशल मीडिया और डब्ल्यूएचओ द्वारा सराहना की गई। डब्ल्यूएचओ के हेल्थ वर्कफोर्स के निदेशक डॉ जिम कैंपबेल ने नर्स को श्रद्धांजलि अर्पित की और ट्वीट किया कि समाज को निपाह प्रकोप के दौरान बीमार लोगों के लिए अपनी जान कुर्बान कर दी, इन सेवाओं को कभी नहीं भूलना चाहिए।

अलाप्पुझा जिले में राज्य सरकार के पास केवल एक वायरोलॉजी लैब थी और निपाह के प्रकोप के बाद इस लैब को अपग्रेड किया गया। सितंबर 2021 में राज्य में निपाह वायरस फिर से सामने आया और एक 17 वर्षीय लड़के में यह बीमारी पाई गई, इलाज के दौरान लड़के ने दम तोड़ दिया लेकिन राज्य सरकार और स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा तत्काल कार्रवाई ने निपाह के प्रसार को रोक दिया और कोई नया मामला सामने नहीं आया।

निपाह के बाद रैट फीवर और मंकी फीवर से लोगों के संक्रमित होने के कई मामले सामने आए हैं। स्वाइन फ्लू एक और संक्रामक बीमारी है जिससे केरल के लोग अक्सर पीड़ित रहे हैं। बुनियादी स्वास्थ्य प्रणाली अच्छी स्थिति में होने के कारण अधिकांश मामलों में रिकवरी तेजी से होती है।

वर्तमान में कई केरलवासी फीफा विश्व कप देखने के लिए कतर में हैं और कैमल फ्लू की खबरों के कारण राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने किसी भी घटना के लिए कमर कस ली है। नाम न छापने की शर्त पर केरल के स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने आईएएनएस को बताया, हम किसी भी बीमारी से लड़ने के लिए तैयार हैं और राज्य में चिकित्सा प्रणाली किसी भी वायरल या बैक्टीरिया के प्रकोप से निपटने के लिए अच्छी तरह से सुसज्जित है। हम मध्य पूर्व में कैमल फ्लू की खबरों के चलते पूरी तरह अलर्ट हैं।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   18 Dec 2022 8:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story