दैनिक भास्कर हिंदी: बच्चे ने समझाया JAVA, EXCEL का मतलब, मंत्री को करना पड़ा ट्वीट

December 26th, 2017

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सोशल मीडिया पर रोजाना कई फनी पोस्ट और वीडियो वायरल होते है जो आपका ध्यान अपनी ओर खींचते हैं। ऐसी ही एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हुई है जिसे देखकर केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरन रिजिजू को भी ट्वीट करना पड़ा। ये पोस्ट पढ़ने में तो फनी है लेकिन बच्चों की शिक्षा पर ये सवाल खड़े करता है।

 

 

जावा और एक्सल का मतलब

इस पोस्ट में बच्चे ने JAVA और माइक्रोसॉफ्ट एक्सल का मतलब समझाया गया है। अपने उत्तर में बच्चे ने जावा का जवाब दिया कि ''साधारण शब्दों में, हम कह सकते हैं कि जावा दो शब्दों का मेल है। हिंदी में JA का मतलब जाना (GO) होता है और तमिल में वा का मतलब आना (COME) होता है, इसलिए मैं बताता हूं कि जावा का मतलब गो एंड कम होता है''।
 
वहीं माइक्रोसॉफ्ट एक्सल का मतलब बताते हुए बच्चे ने लिखा है 'माइक्रोसॉफ्ट एक नए तरीके का सर्फ एक्सल है, जो कि कम्प्यूटर धोने के काम आता है।'

 


केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरन रिजिजू ने इस फोटो को पोस्ट किया है ट्वीट कर बच्चों के माता-पिता को नसीहत दी है। उन्होंने लिखा है कि 'शिक्षकों और माता-पिता को बच्चों के प्रति सशक्त और राष्ट्रीय शिक्षा सुनिश्चित करनी चाहिए।'
 

किरन रिजिजू के इस पोस्ट को लेकर कई तरह की प्रतिक्रियाएं भी सामने आ रही है। लोग ट्वीट कर इसपर अपनी प्रतिक्रिया दे रहे है। इससे पहले सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा सुबह 6 से रात 10 बजे तक टीवी पर कंडोम के विज्ञापन प्रसारण पर रोक लगा देने के फैसले पर सोशल मीडिया में जमकर मजाक बनाया गया था। कई मजेदार और फनी कमेंट्स देखने को मिले थे।