दैनिक भास्कर हिंदी: कर्नाटक चुनाव : मोदी ने की तारीफ तो देवगौड़ा बोले- ये राजनीतिक बयान, BJP-JDS में कोई समझौता नहीं

May 3rd, 2018

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरु। कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए आज से महज 10 दिन का समय बचा है। चुनावी मैदान में उतरे बीजेपी, कांग्रेस और जेडीएस चुनाव प्रचार के दौरान ही एक दूसरे को बराबर का टक्कर दे रहे हैं। सभी दल जी जान लगाकर अपनी साख बचाने में जुटे हुए हैं। कांग्रेस एक तरफा फतह का ऐलान कर रही है, तो जेडीएस मान रही है कि उसे टक्कर देने वाला कोई नहीं है। बीजेपी भी बाहरी रूप से ये दिखा रही है कि लगातार जीत हासिल की है तो कर्नाटक में भी कमल खिलेगा, लेकिन अंदरूनी तौर पर बीजेपी कहीं न कहीं डरी हुई है उसे हार का सामना न करना पड़ा जाए और इसी डर पर विजय पाने के लिए वो कांग्रेस को निशाने पर लेकर जेडीएस की तरफ दोस्ती का हाथ बढ़ा रही है, लेकिन इस चुनाव में बीजेपी और जनता दल सेक्युलर (जेडीएस) के बीच कोई राजनैतिक समझौता होने की ख़बरों पर पूर्व पीएम और राज्य के पूर्व सीएम एचडी देवगौड़ा ने विराम लगा दिया है। उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा खुद की तारीफ करने को महज एक राजनीतिक बयान बताया है ओर कहा है कि बीजेपी और जेडीएस के बीच कोई भी समझौता नहीं होगा. 


गौरतलब है कि कर्नाटक चुनाव के प्रचार के दौरान ही पीएम मोदी ने एचडी देवगौड़ा की तारीफ की थी, जिसके बाद कांग्रेस ने यह आरोप लगाया था कि बीजेपी और जेडीएस के बीच कोई गुप्त समझौता हुआ है और देवगौड़ा की पार्टी बीजेपी की बी-टीम के रूप में काम कर रही है। इस आरोप के बाद बुधवार को मीडिया से बात करते हुए देवगौड़ा ने सभी अटकलों को खारिज कर दिया। 
 

 



कब है चुनाव-

कर्नाटक की 225 सदस्यीय विधानसभा के लिए 12 मई को वोटिंग होगी और चुनाव के नतीजे 15 मई को आएंगे। वहीं सामने आ रहे ओपिनियन पोल में किसी भी दल को बहुमत मिलता नहीं दिख रहा है। कांग्रेस ने सीएम पद का चेहरा सिद्धारमैया को बनाया हैं तो वहीं बीजेपी की तरफ से बीएस येदियुरप्पा मैदान पर हैं। कुमारस्वामी जेडीएस के सीएम पद के उम्मीदवार हैं।   

   



राहुल पर वार, देवगौड़ा की तारीफ   

चुनाव में जीत हासिल करने के लिए बीजेपी कमर कस चुकी है। मंगलवार यानि 1 अप्रैल को पीएम मोदी भी कर्नाटक के चुनावी रण में उतरे और तीन रैलियों को संबोधित कर जनता से वोट की अपील की। साथ ही जेडीएस की ओर दोस्ती का हाथ बढ़ाते हुए पूर्व पीएम और जेडीएस सुप्रीमो एचडी देवगौड़ा को लुभाने की कोशिश की। 

 


पीएम मोदी ने कहा कि देवगौड़ा सर्वाधिक सम्मानित और कद्दावर नेताओं में से एक हैं। उनके लिए मेरे मन में बहुत सम्मान है। वहीं कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर देवगौड़ा का अपमान करने का आरोप लगाते हुए कहा कि ये अहंकार है। आपका जीवन अभी शुरू ही हुआ है। देवेगौड़ा कद्दावर नेताओं में से एक हैं। आप उनका अपमान कर रहे हैं। 

 


पीएम मोदी ने कहा था कि केंद्र सरकार किसानों के लिए काम कर रही है लेकिन कर्नाटक की सरकार उसे आगे नहीं बढ़ा रही है। हमारी नीति कृषि और किसान से जुड़ी हुई है।

 

 

पीएम की इन बातों से अनुमान लगाए जा रहे हैं कि इस चुनाव में खंडित जनादेश आएगा और किसी भी पार्टी को अकेले अपने दम पर बहुमत नहीं मिलेगा। खबर है कि चुनाव से पहले तक में पीएम करीब एक दर्जन रैलियां करेंगे।

 

 

राहुल ने जेडीएस को बताया था बीजेपी की 'बी टीम' 

25 अप्रैल को राहुल गांधी ने देव गौड़ा की जनता दल ( सेक्यूलर) पर हमला करते हुए पार्टी को बीजेपी की  बी टीम बताया और जेडीएस को 'जनता दल संघ परिवर' करार दिया। मैसूर में जेडीएस पर हमला बोलते हुए राहुल ने कहा था पहले 'एस' का मतलब सेक्यूलर ( धर्म निरपेक्ष ) से था लेकिन अब जेडीएस का नया नाम जनता दल संघ परिवार हो गया है। राहुल ने कहा कि इस चुनाव में दो विचारधाराओं की लड़ाई होगी। एक तरफ बीजेपी और आरएसएस, दूसरी तरफ कांग्रेस है। 

 



सीएम सिद्धारमैया ​​​​​​ ने कहा हमें कोई नहीं हरा सकता


कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने 2 मई को कहा की कई निर्वाचन क्षेत्रों में बीजेपी और जेडीएस ने हाथ मिला लिया है लेकिन इसके बाद भी वो हमें नहीं हरा सकते क्योंकि प्रदेश की जनता हमारे साथ है। इससे पहले सिद्धारमैया ने दावा किया था कि कुमारस्वामी ने बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह से मुलाकात की थी। वो आरोप लगा रहे थे कि बीजेपी और जेडीएस के बीच रणनीतिक सहमति है। हालांकि जेडीएस बीजेपी से गठबंधन को इनकार कर चुकी है। 

 

 

कुमारस्वामी  ने कहा, जेडीएस के सामने बीजेपी- कांग्रेस कहीं नहीं 

जेडीएस की कर्नाटक इकाई के अध्यक्ष एचडी कुमारस्वामी ने कहा था कि जेडीएस अपने बल पर सत्ता में आएगी। कर्नाटक की जनता अपना मन बना चुकी है किसके सिर पर ताज सजेगा। मुझे जेडीएस की पूर्ण बहुमत वाली सरकार के आने का पूरा भरोसा है।

 

 

कुमारस्वामी का कहना है कि जनता उन्हें किंगमेकर नहीं बल्कि किंग की भूमिका में देखना चाहती है। साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि जेडीएस के सामने बीजेपी और कांग्रेस कहीं नहीं है।