जानिए क्यों होता है ब्रेन डेड जिसने हम सब से छीन लिया राजू श्रीवास्तव जैसा फनकार, हार्ट अटैक होने के बाद ब्रेन डेड से कैसे बचें?

जानिए क्यों होता है ब्रेन डेड जिसने हम सब से  छीन लिया राजू श्रीवास्तव जैसा फनकार, हार्ट अटैक होने के बाद ब्रेन डेड से कैसे बचें?
अलविदा राजू श्रीवास्तव जानिए क्यों होता है ब्रेन डेड जिसने हम सब से छीन लिया राजू श्रीवास्तव जैसा फनकार, हार्ट अटैक होने के बाद ब्रेन डेड से कैसे बचें?
हाईलाइट
  • ब्रेन डेड हो जाने कि स्थति में सिर्फ मस्तिष्क काम करना बंद करता हैं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राजू श्रीवास्तव के निधन के बाद लोगों के मन में ब्रेन डेड को लेकर तरह-तरह के सवाल भी उठ रहे हैं। तो आइए हम जानते हैं ब्रेनडेड व उनसे जुड़ी अन्य बातें.

ब्रेनडेड क्या होता है?

ब्रेन डेड होना मेडिकल की दुनिया में किसी व्यक्ति के शरीर की उस  स्थिति को कहा जाता हैं, जिसमें उस व्यक्ति का मस्तिष्क क्रिया प्रतिक्रिया देना पूरी तरह बंद कर देता हैं। जिसके कारण शरीर के कई अंगों तक संकेत नहीं पहुंचता है, जिसकी वजह से मरीज की हालत "कोमा पेशेंट्स" जैसी हो जाती है। वह किसी तरह का कोई मूवमेंट नहीं कर पाता है, जब किसी व्यक्ति के ब्रेन को डेड घोषित किया जाता हैं तो उसे कानूनी रुप से मृत मान लिया जाता हैं और उसका मृत प्रमाण पत्र ब्रेन डेड होने की डेट को ही जारी किया जाता है। चाहे ब्रेन डेड हो चुके व्यक्ति की सांसे अगले दो दिन तक क्यों न चलती रहें।

बॉडी के ये हिस्से काम नहीं करते हैं

ब्रेन डेड हो जाने की स्थिति में सिर्फ मस्तिष्क काम करना बंद करता हैं, लेकिन शरीर के बाकी अंग जैसे दिल लीवर और किडनी निरंतर काम करते रहतें हैं। जिससे इंसान का शरीर जिंदा तो रहता है, लेकिन उसे किसी प्रकार के दर्द का एहसास तक नहीं होता है। ब्रेन डेड का शिकार मरीज सांस नहीं ले पाता हैं इसलिए मरीज को वेंटिलेटर पर रखा जाता हैं ताकि उसकी सांसे चलती रहें। 
 
ठीक होने के कितने प्रतिशत चांस होते हैं?

कई बार ऐसे केस सामने आते हैं जिसमें ब्रेन डेड का शिकार मरीज ठीक हो जाता है, लेकिन ये कितनों के साथ होता है। न्यूरोलॉजिस्ट की मानें तो ब्रेन डेड में रिकवरी के चांस इस बात पर निर्भर करते है कि ब्रेन डेड कि स्थिति किन कारणों से बनी हैं। कई बार ज्यादा मेडिसिन्स के इस्तेमाल, सांप के काटने या फिर घातक ब्रेन इंफेक्शन की वजह से ब्रेन डेड हो सकते हैं। अगर इस स्थिति में किसी मरीज ब्रेन डेड हो जाता है तो उसके ठीक होने के चांस ज्यादा होते हैं। क्योंकि इन सब कारणों का असर कम होते ही मस्तिष्क फिर से काम करना शुरू कर सकता है और मरीज फिर से ठीक हो सकता है।

ब्रेन डेड से बचना संभव नहीं

सामान्य तौर पर हार्ट अटैक आने के बाद ब्रेन डेड होने के चांस बढ़ जाते हैं। वहीं, अगर किसी दुर्घटना में सिर में कोई गंभीर चोट आई हो और भयानक ब्रेन डैमेज हुआ हो, तब ऐसी स्थिति में मरीज के ठीक होने के चांस ना के बराबर होते हैं। कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव को हार्ट अटैक आने के बाद उनके ब्रेन ने काम करना बंद कर दिया हैं। जिस कारण उन्हें बीते कई दिनों से वेंटिलेटर पर रखा गया है। फिलहाल, डॉक्टरर्स की पूरी टीम उन्हें बचाने की पूरी कोशिश कर रहीं हैं। उनके फैन्स ईश्वर से दुआएं कर रहे हैं।

 


 

Created On :   19 Aug 2022 12:05 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story