comScore

आज 'डॉटर ऑफ द नेशन' के खिताब से सम्मानित होंगी लता मंगेशकर

आज 'डॉटर ऑफ द नेशन' के खिताब से सम्मानित होंगी लता मंगेशकर

हाईलाइट

  • सुरों की ​मल्लिका लता मंगेशकर आज अपना 90 वां जन्मदिन
  • डॉटर ऑफ द नेशन के खिताब से सम्मानित होंगी लता मंगेशकर
  • पिछले सात दशक से अपनी आवाज का जलवा बिखेर रही लता

डिजिटल डेस्क, मुम्बई। सुरों की ​मल्लिका लता मंगेशकर आज अपना 90 वां जन्मदिन मना रही हैं। इस खास मौके पर उन्हें भारत सरकार उन्हें डॉटर ऑफ द नेशन के खिताब से सम्मानित करने वाली है। लता दीदी को यह उपाधि उनके भारतीय फिल्म संगीत में 70 साल से भी ज्यादा समय से दिए गए अभूतपूर्व योगदान के लिए दिया जा रहा है। विशेष आयोजन के तहत उन्हें सरकार इस अवॉर्ड से नवाजेगी। इस खास मौके ​के लिए कवि-गीतकार प्रसून जोशी ने एक विशेष गीत भी लिखा है।

लता मंगेशकर पिछले सात दशक से फिल्म इंडस्ट्री में अपनी आवाज का जलवा बिखेर रही हैं। लता ने 30 से ज्यादा भाषाओं में हजारों फिल्मी और गैर-फिल्मी गानों में अपनी आवाज का जादू बिखेरा है। लता मंगेशकर ने पहली बार 1942 में मराठी फिल्म 'किती हसाल' के लिए गाना गाया। लता मंगेशकर ही एकमात्र ऐसी जीवित शख्सियत हैं, जिनके नाम पर पुरस्कार दिए जाते हैं। 

वहीं सरकारी सूत्रों के अनुसार "मोदीजी लताजी की आवाज़ के बहुत बड़े प्रशंसक हैं। वह भारतीय राष्ट्र की सामूहिक आवाज़ का प्रतिनिधित्व करते हैं। उनका सम्मान करना राष्ट्र की बेटी का सम्मान करना है और यही हम उनके 90 वें जन्मदिन पर आधिकारिक तौर पर उन्हें नामित करेंगे।"

कमेंट करें
RsqLC