शिवाजी पार्क में नहीं बने लता मेमोरियल , कांग्रेस ने मंगेशकर परिवार का किया समर्थन

Lata Memorial not built in Shivaji Park, Congress supported Mangeshkar family
शिवाजी पार्क में नहीं बने लता मेमोरियल , कांग्रेस ने मंगेशकर परिवार का किया समर्थन
महाराष्ट्र शिवाजी पार्क में नहीं बने लता मेमोरियल , कांग्रेस ने मंगेशकर परिवार का किया समर्थन
हाईलाइट
  • पार्क का पहले से है नाम शिवाजी पार्क
  • महान मराठा योद्धा की 300वीं जयंती पर रखा नाम

डिजिटल डेस्क, मुंबई। संगीत निर्देशक हृदयनाथ मंगेशकर द्वारा शिवाजी पार्क में अपनी बहन दिवंगत भारत रत्न लता मंगेशकर के स्मारक के निर्माण के खिलाफ कहने के एक दिन बाद, महाराष्ट्र कांग्रेस शनिवार को यहां परिवार के समर्थन में उतरी। इसके साथ ही, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के एक कार्यकर्ता ने सार्वजनिक अंत्येष्टि या स्मारकों के लिए भारतीय क्रिकेट का पालना कहे जाने वाले 28 एकड़ के मैदान के उपयोग को चुनौती देने वाली एक जनहित याचिका में बॉम्बे हाईकोर्ट का रुख किया है।

राज्य कांग्रेस महासचिव सचिन सावंत ने कहा कि विशाल पार्क की स्थापना 1925 में तत्कालीन बॉम्बे नगर निगम द्वारा ब्रिटिश शासन के दौरान की गई थी और महान मराठा योद्धा की 300वीं जयंती से पहले इसका नाम शिवाजी पार्क रखा गया था। सावंत ने कहा, मराठी लोगों की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए तत्कालीन ब्रिटिश सरकार ने नाम की अनुमति दी थी और छत्रपति शिवाजी महाराज की घुड़सवारी की मूर्ति भी वहां स्थापित की गई थी। उन्होंने कहा कि चूंकि पार्क पहले से ही छत्रपति शिवाजी महाराज को समर्पित एक स्मारक है, तो वहां लता दीदी के नाम पर एक और स्मारक कैसे बनाया जा सकता है।

उन्होंने कहा, एक तरफ जहां भाजपा लता मंगेशकरा के स्मारक के नाम पर गंदी राजनीति कर रही है, वहीं दूसरी ओर उनकी ही पार्टी के कार्यकर्ता अदालत में एक जनहित याचिका दायर कर मांग कर रहे हैं कि वहां स्मारक न हो। मराठों और ओबीसी के लिए आरक्षण के मुद्दे पर दोहरी राजनीति के लिए भाजपा ने भी इसी तरह का सहारा लिया था। शुक्रवार को हृदयनाथ मंगेशकर ने स्पष्ट किया कि परिवार शिवाजी पार्क में स्मारक का समर्थन नहीं कर रहा था, जबकि दादर निवासी प्रकाश बेलवाडे-पाटिल ने अदालत का रुख करते हुए कहा कि मैदान खेल के लिए है। उनके कद को ध्यान में रखते हुए, बालासाहेब ठाकरे और लता मंगेशकर दोनों को क्रमश: 18 नवंबर, 2012 और 6 फरवरी, 2022 को शिवाजी पार्क में दुर्लभ सार्वजनिक अंत्येष्टि दी गई, ताकि शोक मनाने वालों और वीवीआईपी की भारी भीड़ को समायोजित किया जा सके।

इससे पहले, भाजपा विधायक राम कदम और कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले जैसे अन्य लोगों ने साइट पर लता मंगेशकर के लिए एक स्मारक की मांग की थी, लेकिन सत्तारूढ़ सहयोगी शिवसेना ने आग्रह किया कि इस मुद्दे का राजनीतिकरण नहीं किया जाना चाहिए, लेकिन दिवंगत संगीत की रानी के लिए एक भव्य स्मारक का आश्वासन दिया।

 

(आईएएनएस)

Created On :   12 Feb 2022 8:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story