Online Classes: कोरोना से नहीं होगा पढ़ाई का नुकसान, फेसबुक-यूट्यूब पर चलेंगी केंद्रीय विद्यालय की कक्षाएं

Learning in COVID19 Lockdown Kendriya Vidyalaya Sangathan Delhi Start Online Live Classes on Facebook YouTube
Online Classes: कोरोना से नहीं होगा पढ़ाई का नुकसान, फेसबुक-यूट्यूब पर चलेंगी केंद्रीय विद्यालय की कक्षाएं
Online Classes: कोरोना से नहीं होगा पढ़ाई का नुकसान, फेसबुक-यूट्यूब पर चलेंगी केंद्रीय विद्यालय की कक्षाएं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने देश के सभी शैक्षणिक संस्थानों के प्रमुखों को बच्चों के समय का लाभदायक उपयोग करने और अकादमिक कैलेंडर के साथ बराबरी बनाए रखने के उद्देश्य से डिजिटल प्लेटफॉर्मों का अधिकतम उपयोग करने की सलाह दी है।

फेसबुक और यूट्यूब पर 6वीं से 12वीं विद्यार्थियों की क्लास
उन्होंने कहा कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय देश के विद्यार्थियों की सुरक्षा और शैक्षणिक कल्याण सुनिश्चित करने के लिए संकल्पबद्ध है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय के सुझाव को ध्यान में रखते हुए, केंद्रीय विद्यालय संगठन, क्षेत्रीय कार्यालय दिल्ली क्षेत्र ने 6वीं से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए सभी विषयों की ऑनलाइन कक्षाएं शुरू करने के लिए फेसबुक और यूट्यूब पर आईडी बनाने की दिशा में पहल की है।

6वीं से 8वीं के लिए ऑनलाइन लाइव कक्षाएं सोमवार से शुरू
जहां एक ओर 6वीं से 8वीं कक्षा के लिए ऑनलाइन लाइव कक्षाएं सोमवार से शुरू हो रही हैं, वहीं केवीएस दिल्ली क्षेत्र ग्यारहवीं से बारहवीं कक्षा के लिए फेसबुक और यूट्यूब पर ऑनलाइन लाइव कक्षाएं पहले ही शुरू कर चुका है। कक्षाओं को संचालित करने के दो ही दिन के भीतर लगभग 90,000 व्यूज और 40,000 कॉमेंट्स प्राप्त हुए। दिल्ली क्षेत्र के यूट्यूब चैनल पर 13343 ग्राहक हैं। इन लाइव इंटरैक्टिव कक्षाओं को शुरू करने के लिए सभी विषयों और कक्षाओं के शिक्षकों की एक टीम को चुना गया।

पाक ने मलेरिया-रोधी दवा के निर्यात पर फिर लगाया प्रतिबंध, 4 दिन पहले ही हटा था बैन

निशंक ने कहा, सभी विषयों के लिए एक समय सारिणी तैयार की गई और उसे व्हाट्सएप स्कूल ग्रुप्स और यूट्यूब के माध्यम से छात्रों के साथ साझा किया गया। केवीएस दिल्ली क्षेत्र के प्राचार्यों को इन लाइव कक्षाओं के बारे में विशिष्ट निर्देश दिए गए, जिन्होंने इसके बाद इन निदेशरें को शिक्षकों और विद्यार्थियों के साथ साझा किया। इन पाठों, कक्षाओं को विषय-वार देखने के लिए यूट्यूब पर विद्यार्थियों के लिए एक प्लेलिस्ट भी बनाई गई है।

दिल्ली: चांदनी महल से निकाले गए जमातियों में 52 कोरोना पॉजिटिव, अब इलाका होगा सील

Created On :   12 April 2020 4:06 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story