• Dainik Bhaskar Hindi
  • National
  • Delhi 52 Jamaat members test coronavirus positive in Chandni Mahal area declared as containment zone Covid 19 Tablighi Jamaat

दैनिक भास्कर हिंदी: दिल्ली: चांदनी महल से निकाले गए जमातियों में 52 कोरोना पॉजिटिव, अब इलाका होगा सील

April 11th, 2020

हाईलाइट

  • चांदनी महल इलाके की 13 मस्जिदों से 102 जमातियों को निकाला गया
  • चांदनी महल इलाके में कोरोना से 3 दिन में 3 लोगों की मौत
  • डीएम ने पूरे इलाके को तुरंत सील करने के आदेश जारी किए

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पुरानी दिल्ली के चांदनी महल (Chandni Mahal) इलाके में कोरोनावायरस (coronavirus) के 52 रोगी मिले हैं। चांदनी महल इलाके की 13 अलग-अलग मस्जिदों से 102 जमातियों को निकाला गया था, इनमें अब 52 कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इन मस्जिदों से निकाले गए कई जमातियों का संबंध निजामुद्दीन मरकज (Tablighi Jamaat) से है। इनमें से 52 व्यक्ति जांच के दौरान कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

चांदनी महल इलाके में 3 दिन में 3 की मौत 
चांदनी महल की मस्जिदों से निकाले गए लोगों को क्वारंटाइन करने के बाद अब उनके संपर्क में आए लोगों को भी ढूंढा जा रहा है। गौरतलब है कि चांदनी महल इलाके में कोरोना से 3 दिन में 3 लोगों की मौत हो चुकी है। इन सब लोगों को 6 अप्रैल को चांदनी महल इलाके की अलग-अलग 13 मस्जिदों में से निकालकर गुलाबी बाग के क्वारंटाइन सेंटर में रखा गया था। 52 लोगों के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद डीएम ने पूरे इलाके को तुरंत सील करने के आदेश जारी किए हैं।

राजधानी में संक्रमितों की संख्या 900 पार 
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने शनिवार सुबह बताया कि दिल्ली में संक्रमितों की संख्या 903 हो गई है। चांदनी महल के बारे में जानकारी देते हुए स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा, वहां कई लोग कोरोनावायरस से ग्रसित मिले हैं। हालांकि, यह मामला पहले से दिल्ली सरकार के संज्ञान में है और सभी लोगों को क्वारंटाइन किया गया है।

पीएम के साथ बैठक के बाद बोले केजरीवाल- PM का लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला सही

निजामुद्दीन में लोगों की जांच और सैनिटाइजेशन के लिए 100 टीमें कर रहीं काम
निजामुद्दीन भी दिल्ली के 30 कंटेनमेंट जोन में से एक है। यहां पूरे इलाके को सैनिटाइज किया जा रहा है। निजामुद्दीन इलाके में स्थानीय लोगों की जांच और सैनिटाइजेशन का काम करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने 100 टीमों को काम पर लगाया है। स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा, स्कैनिंग के लिए हम अलग-अलग स्थानों के लिए 50,100 और 150 टीमें बनाते हैं और एक-एक जगह को स्कैन करते हैं। वहीं, कोरोनावायरस के रोगियों का उपचार कर रहे डॉक्टर और नर्सों की सुरक्षा के लिए दिल्ली सरकार को 13,500 पीपीई किट स्थानांनतरित की जा चुकी हैं।

चांदनी महल इलाके को सैनिटाइज किया जा रहा
पुरानी दिल्ली के चांदनी महल इलाके को सैनिटाइज किया जा रहा है। यहां उन लोगों की भी पहचान करने की कोशिश की जा रही है, जो मस्जिदों में रह रहे इन लोगों के संपर्क में आए थे। इलाके में लोगों का डोर-टू-डोर सैम्पल लिए जाएगा। जमातियों को यहां चांदनी महल में मोटी मस्जिद फाटक तेलिया नए मस्जिद सैयदरफाई, मस्जिद तेलियानवाल, कीकर वाली मस्जिद, छोटी मस्जिद, पठानवाली मस्जिद, मस्जिद चमनवाली, मस्जित छत्ता लाल मियां,मस्जिद चांदवाली, मस्जिद मुस्तफा और छोटी मस्जिद, बड़ी मस्जिद फासिल रोड, हौजवाली मस्जिद, मौलवी अब्दुल गनी मस्जिद में से निकाला गया है। जारी आंकड़ो के तहत अब तक दिल्ली में कोरोना से 903 लोग संक्रमित हो चुके हैं। संक्रमित होने वालों में 584 मरकज से जुड़े लोग हैं। दिल्ली में अब तक इस रोग से 14 लोगों की मौत हो चुकी है।

अमेरिका: दुनिया का पहला देश जहां कोरोना से एक दिन में हुई 2 हजार से ज्‍यादा मौतें