दैनिक भास्कर हिंदी: डोकलाम में मुंह तोड़ जवाब देने तैयार है भारतीय सेना

December 17th, 2017

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। भारत और चीन के बीच विवादित क्षेत्र डोकलाम में भारतीय सेना हर चुनौती के लिए अलर्ट नजर आ रही है। डोकलाम सेक्टर में अगर कोई भी हरकत होती है तो भारतीय सेना दुश्मन को मुंह तोड़ जवाब देने के लिए हर दम तैयार है। वहीं दूसरी और चीन ने भी पहली बार ठंड के मौसम में अपने सैनिकों को इस विवादित डोकलाम सेक्टर में तैनात रखने का फैसला लिया है।

ईस्टर्न कमांड के जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ लेफ्टिनेंट जनरल अभय कृष्णा ने उक्त बातें कही हैं। वह 'विजय दिवस' पर आयोजित एक कार्यक्रम में बोल रहे थे। इसी दौरान जनरल ने डोकलाम में चीन की हरकतों को लेकर मीडिया में आई खबरों के बारे में जवाब देते हुए ये बातें कही हैं। उन्होंने कहा कि भारतीय सेना जोश से लबरेज है और विरोधी मुल्क की किसी भी साजिश का माकूल जवाब देने के लिए पूरी तरह से तैयार है। उन्होंने कहा कि किसी भी देश विरोधी हरकत का मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा।

शनिवार को विजय दिवस के मौके पर 1971 के शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद पत्रकारों द्वारा चीन के संबंध में पूछे गए सवाल पर उन्होंने कहा कि हमारे किसी से भी खराब संबंध नहीं हैं लेकिन कोई यदि हमारी क्षेत्रीय अखंडता पर आघात पहुंचाने की कोशिश करता है तो हम हाथ पर हाथ धरे नहीं बैठेंगे। ऐसी स्थिति में हमें एक्शन तो लेना ही होगा।

गौरतलब है कि भारत और चीन के बीच दो महीने से अधिक वक्त तक डोकलाम विवाद चला। चीनी आर्मी ने इसी साल इस एरिया में रोड बनाने की कोशिश की थी जबकि यह एरिया भारत के सहयोगी भूटान का है। हालांकि, भारतीय सेना के दखल के बाद चीन डोकलाम इलाके में सड़क बनाने में नाकाम रहा। भारत को आशंका है कि इस रोड के बन जाने से चीन पूर्वोत्तर राज्यों से देश के संपर्क को काट सकता है।

इसी वजह से भारत और चीन के बीच जून से अगस्त तक बॉर्डर पर तनातनी देखने को मिली। सितंबर में मामला शांत हुआ जब दोनों देशों ने 73 दिनों तक चले संघर्ष के बाद आम सहमति से इस इलाके से अपनी-अपनी सेनाएं हटाने का फैसला लिया।