आडवाणी ने लिखा ब्लॉग कहा - राजनीतिक असहमति को कभी राष्ट्र विरोधी नहीं माना

LK Advani writes blog with headline Nation first, party next, self last
आडवाणी ने लिखा ब्लॉग कहा - राजनीतिक असहमति को कभी राष्ट्र विरोधी नहीं माना
आडवाणी ने लिखा ब्लॉग कहा - राजनीतिक असहमति को कभी राष्ट्र विरोधी नहीं माना
हाईलाइट
  • इस ब्लॉग का शीर्षक है 'नेशन फर्स्ट
  • पार्टी नेक्स्ट
  • सेल्फ लास्ट'।
  • गांधीनगर से अमित शाह को लोकसभा की टिकट दिए जाने के बाद लालकृष्ण आडवाणी की यह पहली टिप्पणी है।
  • पार्टी के वरिष्ठ नेता और मार्गदर्शक मंडल के सदस्य लाल कृष्ण आडवाणी ने ब्लाग लिखा है।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। 6 अप्रैल को बीजेपी के स्थापना दिवस से पहले पार्टी के वरिष्ठ नेता और मार्गदर्शक मंडल के सदस्य लाल कृष्ण आडवाणी ने ब्लाग लिखा है। इस ब्लॉग का शीर्षक है "नेशन फर्स्ट, पार्टी नेक्स्ट, सेल्फ लास्ट"। गुजरात के गांधीनगर से भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह को लोकसभा की टिकट दिए जाने के बाद लालकृष्ण आडवाणी की यह पहली टिप्पणी है।

देश में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के मुद्दे को लेकर लालकृष्ण आडवाणी ने ब्लॉग में लिखा, "भारतीय लोकतंत्र का सार विविधता का सम्मान और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता है। अपनी स्थापना के समय से, भाजपा ने कभी भी उन लोगों को अपना दुश्मन नहीं माना है जो राजनीतिक रूप से हमसे असहमत रहे। उन्हें केवल विरोधी माना गया। इसी तरह भारतीय राष्ट्रवाद की हमारी अवधारणा में राजनीतिक रूप से असहमत लोगों को हमनें राष्ट्र विरोधी नहीं माना। पार्टी व्यक्तिगत और राजनीतिक स्तर पर प्रत्येक नागरिक की पसंद की स्वतंत्रता के लिए प्रतिबद्ध है।

आडवानी ने कहा, लोकतंत्र एवं लोकतांत्रिक मूल्यों की रक्षा भाजपा की विशिष्टता रही है। इसलिए भाजपा हमेशा मीडिया समेत सभी लोकतांत्रिक संस्थाओं की स्वतंत्रता, निष्पक्षता और उनकी मजबूती को बनाये रखने की मांग में सबसे आगे रही है। चुनावी सुधार, राजनीतिक और चुनावी फंडिंग में पारदर्शिता पर विशेष ध्यान देने के साथ, जो भ्रष्टाचार-मुक्त राजनीति के लिए बहुत आवश्यक है, हमारी पार्टी के लिए एक और बड़ी प्राथमिकता रही है।

आडवाणी ने कहा, संक्षेप में, सत्य (सत्य), राष्ट्र निष्ठा (राष्ट्र के प्रति समर्पण) और लोकतन्त्र (पार्टी के भीतर और बाहर दोनों) ने मेरी पार्टी के संघर्ष से भरे विकास को निर्देशित किया। इन सभी मूल्यों के कुल योग से सांस्कृतिक राष्ट्रवाद और सु-राज (सुशासन) बनता है, जिसके लिए मेरी पार्टी हमेशा डटी रही। 

 

 

Created On :   4 April 2019 4:22 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story