दैनिक भास्कर हिंदी: महाराष्ट्र: मंत्रालयों का बंटवारा: NCP 16, शिवसेना 14, कांग्रेस के 12 नेता बनेंगे मंत्री

December 5th, 2019

हाईलाइट

  • महाराष्ट्र सरकार में मंत्रालयों के बंटवारे का फॉर्मूला तय
  • एनसीपी 16, शिवसेना 14 और कांग्रेस को 12 मंत्री पद

डिजिटल डेस्क, मुंबई। महाराष्ट्र में काफी माथापच्ची के बाद सरकार का गठन हो गया। मंत्रिमंडल विस्तार पर बात अटकी हुई थी। अब तीनों पार्टियों के बीच मंत्रालयों को लेकर सहमति बन गई है। उद्धव सरकार में सबसे ज्यादा मंत्रालय एनसीपी, जबकि कांग्रेस के पास सबसे कम होंगे। सूत्रों के अनुसार अजित पवार डिप्टी सीएम होंगे। 

सूत्रों के अनुसार शिवसेना के 14, एनसीपी को उपमुख्यमंत्री के अलावा 16 मंत्री पद और कांग्रेस के 12 नेता मंत्री बनेंगे। वहीं शिवसेना को शहरी विकास, हाउसिंग, सिंचाई और महाराष्ट्र स्टेट रोड डेवलपमेंट कॉरपोरेशन मंत्रालय मिल सकता है। जबकि एनसीपी के खाते में गृह विभाग, वित्त विभाग, बिजली और वन मंत्रालय आ सकते हैं। कांग्रेस को राजस्व, पीडीडब्लू़डी और एक्साइज मंत्रालय मिल सकता है। 

गौरतलब है कि 28 नवंबर को उद्धव ठाकरे ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। उद्धव के साथ शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के दो-दो विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली। इनमें शिवसेना के एकनाथ शिंदे व सुभाष देसाई, एनसीपी के जयंत पाटिव व छगन भुजबल और कांग्रेस के नितिन राउत और बालासाहेब थोरात शामिल हैं। 30 नवंबर को सीएम उद्धव ठाकरे की अगुवाई में महा विकास अघाड़ी ने महाराष्ट्र विधानसभा में विश्वास मत हासिल किया। उन्हें विश्वात मत के लिए न्यूनतम 145 मत की जरूरत थी, लेकिन उन्हें कुल 169 वोट मिले। 

खबरें और भी हैं...