comScore

गांधी जयंती: पीएम मोदी, मनमोहन सिंह और सोनिया गांधी समेत देशवासियों ने बापू को किया नमन


हाईलाइट

  • देशभर में मनाई जा रही राष्ट्रपिता गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती
  • बापू और शास्त्री जी को नेताओं ने दी श्रध्दांजलि
  • आज मोदी करेंगे देश को खुले में शौच से मुक्त घोषित

डिजिटल डेस्क नई दिल्ली। भारत में आज (बधुवार) राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं और देश के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की 116 वीं जयंती मनाई जा रही है। देश के अलग-अलग हिस्सों में भी भव्य आयोजन किए जा रहे हैं। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी नई दिल्ली के राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। वहीं, विजयघाट पहुंच पूर्व प्रधानमंत्री शास्त्री को भी पुष्पांजलि अर्पित की।

बापू को श्रद्धाजंलि देने के लिए पीएम मोदी के अलावा पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, कांग्रेस अतंरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी, दिल्ली सीएम केजरीवाल, रेलमंत्री पीयूष गोयल, वरिष्ठ लालकृष्ण आडवाणी और बीजेपी कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा जैसे कई बड़े नेता राजघाट पर आयोजित प्रार्थना सभा में शामिल हुए।

यह भी पढ़े: ऐसा था राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का जीवन

गांधी जयंती के अवसर प्रधानमंत्री आज गुजरात के साबरमती रिवरफ्रंट भी जाएंगे, जहां वह देश को खुले में शौच से मुक्त घोषित करेंगे। बता दें कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत केन्द्र सरकार ने पूरे देश में शौचालयों का निर्माण शुरू किया था। इस मिशन के तहत देश को पांच सालों में खुले में शौच से मुक्त करने का लक्ष्य रखा गया था। अब तक देशभर में 10 करोड़ से ज़्यादा शौचालय बनाए जा चुके हैं। 

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और BJP के जेपी नड्डा ने भी महात्मा गांधी को दी श्रद्धांजलि

पीएम मोदी ने महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री को दी श्रध्दांजलि

पीएम मोदी ने बापू के लिए ट्वीट करते हुए लिखा,  'प्यारे बापू की 150वीं जयंती पर मानवता के लिए दिये जाने वाले उनके सतत योगदान के लिए हम महात्मा गांधी का आभार व्यक्त करते हैं। हम प्रतिज्ञा लेते हैं कि उनके सपनों को पूरा करने के लिए हमेशा कड़ी मेहनत करते रहेंगे।' इसके साथ ही उन्होंने एक वीडियो भी शेयर किया है। 

पीएम मोदी ने पंडित शास्त्री के लिए ट्वीट करते हुए लिखा, ‘जय जवान जय किसान’ के उद्घोष से देश में नव-ऊर्जा का संचार करने वाले पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी को उनकी जयंती पर शत-शत नमन। पीएम मोदी ने एक वीडियो भी शेयर किया है। 

भारत होगा ODF घोषित
प्रधानमंत्री मोदी द्वारा आज शाम 6 बजे देश को खुले में शौच से मुक्त घोषित करेंगे। पीएम मोदी साबरमती रिवरफ्रंट जाएंगे, जहां मोदी 20 हजार से ज्यादा ग्राम प्रधानों की उपस्थिति में होने वाले समारोह में देश को खुले में शौच से मुक्त घोषित करेंगे। जानकारी के मुताबिक इस समारोह में उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों, पद्म पुरस्कार से सम्मानित हस्तियों, शिक्षाविदों, छात्रों और ग्राम-स्तरीय स्वच्छता कार्यकर्ताओं को आमंत्रित किया गया है। 

राहुल गांधी ने दी बापू को श्रद्धांजलि

कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने ट्वीट में लिखा कि 'उनकी 150 वीं जयंती पर, महात्मा गांधी जी को मेरी श्रद्धांजलि। "राष्ट्रपिता', जिन्होंने अपने शब्दों और कर्मों के माध्यम से हमें दिखाया कि सभी जीवित प्राणियों के लिए प्रेम और अहिंसा ही उत्पीड़न, कट्टरता और घृणा को हराने का एकमात्र तरीका है।'

कमेंट करें
WYO18