comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

गांधी जयंती: पीएम मोदी, मनमोहन सिंह और सोनिया गांधी समेत देशवासियों ने बापू को किया नमन


हाईलाइट

  • देशभर में मनाई जा रही राष्ट्रपिता गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती
  • बापू और शास्त्री जी को नेताओं ने दी श्रध्दांजलि
  • आज मोदी करेंगे देश को खुले में शौच से मुक्त घोषित

डिजिटल डेस्क नई दिल्ली। भारत में आज (बधुवार) राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं और देश के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की 116 वीं जयंती मनाई जा रही है। देश के अलग-अलग हिस्सों में भी भव्य आयोजन किए जा रहे हैं। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी नई दिल्ली के राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। वहीं, विजयघाट पहुंच पूर्व प्रधानमंत्री शास्त्री को भी पुष्पांजलि अर्पित की।

बापू को श्रद्धाजंलि देने के लिए पीएम मोदी के अलावा पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, कांग्रेस अतंरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी, दिल्ली सीएम केजरीवाल, रेलमंत्री पीयूष गोयल, वरिष्ठ लालकृष्ण आडवाणी और बीजेपी कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा जैसे कई बड़े नेता राजघाट पर आयोजित प्रार्थना सभा में शामिल हुए।

यह भी पढ़े: ऐसा था राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का जीवन

गांधी जयंती के अवसर प्रधानमंत्री आज गुजरात के साबरमती रिवरफ्रंट भी जाएंगे, जहां वह देश को खुले में शौच से मुक्त घोषित करेंगे। बता दें कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत केन्द्र सरकार ने पूरे देश में शौचालयों का निर्माण शुरू किया था। इस मिशन के तहत देश को पांच सालों में खुले में शौच से मुक्त करने का लक्ष्य रखा गया था। अब तक देशभर में 10 करोड़ से ज़्यादा शौचालय बनाए जा चुके हैं। 

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और BJP के जेपी नड्डा ने भी महात्मा गांधी को दी श्रद्धांजलि

पीएम मोदी ने महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री को दी श्रध्दांजलि

पीएम मोदी ने बापू के लिए ट्वीट करते हुए लिखा,  'प्यारे बापू की 150वीं जयंती पर मानवता के लिए दिये जाने वाले उनके सतत योगदान के लिए हम महात्मा गांधी का आभार व्यक्त करते हैं। हम प्रतिज्ञा लेते हैं कि उनके सपनों को पूरा करने के लिए हमेशा कड़ी मेहनत करते रहेंगे।' इसके साथ ही उन्होंने एक वीडियो भी शेयर किया है। 

पीएम मोदी ने पंडित शास्त्री के लिए ट्वीट करते हुए लिखा, ‘जय जवान जय किसान’ के उद्घोष से देश में नव-ऊर्जा का संचार करने वाले पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी को उनकी जयंती पर शत-शत नमन। पीएम मोदी ने एक वीडियो भी शेयर किया है। 

भारत होगा ODF घोषित
प्रधानमंत्री मोदी द्वारा आज शाम 6 बजे देश को खुले में शौच से मुक्त घोषित करेंगे। पीएम मोदी साबरमती रिवरफ्रंट जाएंगे, जहां मोदी 20 हजार से ज्यादा ग्राम प्रधानों की उपस्थिति में होने वाले समारोह में देश को खुले में शौच से मुक्त घोषित करेंगे। जानकारी के मुताबिक इस समारोह में उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों, पद्म पुरस्कार से सम्मानित हस्तियों, शिक्षाविदों, छात्रों और ग्राम-स्तरीय स्वच्छता कार्यकर्ताओं को आमंत्रित किया गया है। 

राहुल गांधी ने दी बापू को श्रद्धांजलि

कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने ट्वीट में लिखा कि 'उनकी 150 वीं जयंती पर, महात्मा गांधी जी को मेरी श्रद्धांजलि। "राष्ट्रपिता', जिन्होंने अपने शब्दों और कर्मों के माध्यम से हमें दिखाया कि सभी जीवित प्राणियों के लिए प्रेम और अहिंसा ही उत्पीड़न, कट्टरता और घृणा को हराने का एकमात्र तरीका है।'

कमेंट करें
YNCly
NEXT STORY

Real Estate: खरीदना चाहते हैं अपने सपनों का घर तो रखे इन बातों का ध्यान, भास्कर प्रॉपर्टी करेगा मदद

Real Estate: खरीदना चाहते हैं अपने सपनों का घर तो रखे इन बातों का ध्यान, भास्कर प्रॉपर्टी करेगा मदद

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। किसी के लिए भी प्रॉपर्टी खरीदना जीवन के महत्वपूर्ण कामों में से एक होता है। आप सारी जमा पूंजी और कर्ज लेकर अपने सपनों के घर को खरीदते हैं। इसलिए यह जरूरी है कि इसमें इतनी ही सावधानी बरती जाय जिससे कि आपकी मेहनत की कमाई को कोई चट ना कर सके। प्रॉपर्टी की कोई भी डील करने से पहले पूरा रिसर्च वर्क होना चाहिए। हर कागजात को सावधानी से चेक करने के बाद ही डील पर आगे बढ़ना चाहिए। हालांकि कई बार हमें मालूम नहीं होता कि सही और सटीक जानकारी कहा से मिलेगी। इसमें bhaskarproperty.com आपकी मदद कर सकता  है। 

जानिए भास्कर प्रॉपर्टी के बारे में:
भास्कर प्रॉपर्टी ऑनलाइन रियल एस्टेट स्पेस में तेजी से आगे बढ़ने वाली कंपनी हैं, जो आपके सपनों के घर की तलाश को आसान बनाती है। एक बेहतर अनुभव देने और आपको फर्जी लिस्टिंग और अंतहीन साइट विजिट से मुक्त कराने के मकसद से ही इस प्लेटफॉर्म को डेवलप किया गया है। हमारी बेहतरीन टीम की रिसर्च और मेहनत से हमने कई सारे प्रॉपर्टी से जुड़े रिकॉर्ड को इकट्ठा किया है। आपकी सुविधाओं को ध्यान में रखकर बनाए गए इस प्लेटफॉर्म से आपके समय की भी बचत होगी। यहां आपको सभी रेंज की प्रॉपर्टी लिस्टिंग मिलेगी, खास तौर पर जबलपुर की प्रॉपर्टीज से जुड़ी लिस्टिंग्स। ऐसे में अगर आप जबलपुर में प्रॉपर्टी खरीदने का प्लान बना रहे हैं और सही और सटीक जानकारी चाहते हैं तो भास्कर प्रॉपर्टी की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

ध्यान रखें की प्रॉपर्टी RERA अप्रूव्ड हो 
कोई भी प्रॉपर्टी खरीदने से पहले इस बात का ध्यान रखे कि वो भारतीय रियल एस्टेट इंडस्ट्री के रेगुलेटर RERA से अप्रूव्ड हो। रियल एस्टेट रेगुलेशन एंड डेवेलपमेंट एक्ट, 2016 (RERA) को भारतीय संसद ने पास किया था। RERA का मकसद प्रॉपर्टी खरीदारों के हितों की रक्षा करना और रियल एस्टेट सेक्टर में निवेश को बढ़ावा देना है। राज्य सभा ने RERA को 10 मार्च और लोकसभा ने 15 मार्च, 2016 को किया था। 1 मई, 2016 को यह लागू हो गया। 92 में से 59 सेक्शंस 1 मई, 2016 और बाकी 1 मई, 2017 को अस्तित्व में आए। 6 महीने के भीतर केंद्र व राज्य सरकारों को अपने नियमों को केंद्रीय कानून के तहत नोटिफाई करना था।