दैनिक भास्कर हिंदी: कोरोना के दौरान मानसिक विश्राम है बहुत आवश्यक : सत्येंद्र जैन

September 30th, 2020

हाईलाइट

  • कोरोना के दौरान मानसिक विश्राम है बहुत आवश्यक : सत्येंद्र जैन

नई दिल्ली, 30 सितम्बर (आईएएनएस)। कोरोना महामारी के बीच सीआईआई दिल्ली ने एक खास वेलनेस समिट 2020 का आयोजन किया। इसमें रोग प्रतिरोधक शक्ति के लिए वैलनेस और कार्य-जीवन के संतुलन पर चर्चा की गई। इस दौरान दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बीमारी के दौरान शारीरिक विश्राम के साथ ही मानसिक विश्राम पर विशेष जोर दिया।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन ने बुधवार को भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के दिल्ली वेलनेस समिट को संबोधित किया। जैन ने समग्र कल्याण अस्तित्व की दिशा में अपने आप को आगे बढ़ाने की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा, मोहल्ला क्लीनिक स्वास्थ्य पर काउंसलिंग का एक बेहतर स्तर है। एक मजबूत अस्पताल प्रणाली और अन्य पहलूओं को मजबूत करने का आधार है। साथ ही बेघरों को आश्रय प्रदान करना, मुफ्त बिजली और महिलाओं के लिए बसों में मुफ्त यात्रा जैसे विशेषाधिकार प्रदान करना महामारी में बड़ी राहत देने वाला है।

जैन ने कहा, बीमारी को आराम करके ठीक किया जा सकता है और बाहरी आराम की बजाय इसकी शुरूआत अंदरूनी आराम से होती है।

सीआईआई को संबोधित करते हुए स्वास्थ्य, विद्युत, ऊर्जा व पीडब्ल्यूडी मंत्री सतेंद्र जैन ने समग्र कल्याण विकास की बढ़ती जरूरत पर प्रकाश डालते हुए कहा कि केवल शारीरिक ही नहीं, मानसिक व सामाजिक देखभाल भी समान रूप से आवश्यक है। उन्होंने बताया कि अच्छे स्वास्थ्य के लिए उनका मंत्र केवल अपने मन को विश्राम देना है। उनके मुताबिक, बीमारी का विपरीत है विश्राम, जो केवल स्वयं के आत्मनिरीक्षण से प्राप्त हो सकता है।

एक सवाल का उत्तर देते हुए मंत्री सतेंद्र जैन ने कहा, मोहल्ला क्लिनिक, शेल्टर होम व बेहतर इलाज के साथ-साथ मुफ्त बिजली और महिलाओं के लिए मुफ्त बस सेवा जैसी सुविधाओं ने इस महामारी के दौरान दिल्ली वासियों को राहत प्रदान की है।

सतेंद्र जैन ने दिल्ली के चेयरमैन आदित्य बेर्लिआ के साथ दिल्ली समिट के उद्घाटन अवसर पर कहा कि वैलनेस सीधे तौर से अर्थव्यवस्था से संबंधित है।

इस समिट में 200 से अधिक लोगों ने भाग लिया। अलग-अलग विभागों के जाने माने वाचकों ने अपने अनुभव को साझा किया।

जीसीबी/एएनएम