comScore

दिल्ली NCR में महसूस हुए भूकंप के झटके, जान-माल की हानि नहीं

September 09th, 2018 20:10 IST
दिल्ली NCR में महसूस हुए भूकंप के झटके, जान-माल की हानि नहीं

हाईलाइट

  • दिल्ली और नेशनल कैपिटल रीजन (NCR) में रविवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए।
  • रिपोर्ट के अनुसार स्थानीय लोगों ने शाम 4:37 के आसपास झटके महसूस किए।
  • जानकारी के अनुसार किसी तरह के जान-माल की हानि नहीं हुई है।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली और नेशनल कैपिटल रीजन (NCR) में रविवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिपोर्ट के अनुसार स्थानीय लोगों ने शाम 4:37 के आसपास झटके महसूस किए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.8 मापी गई। भूकंप का केंद्र हरियाणा के झज्जर जिले में बताया जा रहा है। भारतीय मौसम विभाग ने कहा कि भूकंप झज्जर जिले में जमीन से 10 किमी की गहराई में आया था।। जानकारी के अनुसार किसी तरह के जान-माल की हानि नहीं हुई है।

इससे पहले पिछले महीने बेंगलुरु में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे। बेंगलुरु के निवासियों ने दोपहर तीन बजे अचानक तेज झटके महसूस किए थे। इस भूकंप में हालांकि किसी तरह का नुकासन नहीं हुआ था। बेंगलुरू स्थित जियोलॉजिस्ट ने इन झटकों का खंडन करते हुए कहा था कि ये झटके भूकंप के कारण नहीं थे। उन्होंने बताया था कि यह झटकें विस्फोट, वायु अणुओं के कंपन, हवा की दिशा में बदलाव और बादलों के मूवमेंट का परिणाम थे। उसी दिन केंद्र-शासित प्रदेश अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में दोपहर 4.7 तीव्रता के झटके महसूस किए गए थे। वहां से भी जानमाल के नुकसान की कोई खबर सामने नहीं आई थी।

भूकंप से कैसे बचें-
भूकंप आते ही लोग बुरी तरह घबरा जाते हैं। घबराहट से वह सही निर्णय नहीं ले पाते हैं। भूकंप के दौरान जागरुकता और सावधानी बरतकर आसानी से बचा जा सकता है। आइए जानते हैं कैसे-

1. भूकंप महसूस होते ही घर से बाहर निकलकर खुली जगह पर खड़े हो जाएं। अगर गली काफी छोटी हो और दोनों ही बड़ी इमारतें हों, तो बाहर नहीं निकलें। ऐसी स्थिति में घर में ही कोई सुरक्ष‍ित ठिकाना ढ़ुढ़ें।

2. घर से बाहर नहीं निकल पाने की स्थिति में कमरे के कोने में या किसी मजबूत फर्नीचर के नीचे छुप जाएं। सिर के साथ-साथ शरीर के अन्य सेंसिटिव बॉडी पार्ट्स को बचाने की कोशिश करें।

3. घर के बाहर बिजली, टेलीफोन के खंभे और पेड़-पौधों के नीचे खड़े होने से बचें।

4. भूकंप महसूस होते ही टीवी, फ्रिज, जैसे बिजली के सभी उपकरणों को प्लग से निकाल दें।

कमेंट करें
3LP8y