दैनिक भास्कर हिंदी: विदेश मंत्री का मालदीव दौरा आज से,राष्ट्रपति सोलिह से करेंगी मुलाकात

March 17th, 2019

हाईलाइट

  • विदेशमंत्री सुषमा स्वराज मालदीव दौरा आज से।
  • सोलिह के सत्ता में आने के बाद भारत का पहला पूर्ण द्विपक्षीय दौरा।
  • राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह के शपथ समारोह में शामिल हुए थे पीएम मोदी।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का दो दिवसीय मालदीव दौरा रविवार से शुरू हो रहा है। नवंबर में मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह के सत्ता में आने के बाद भारत का पहला पूर्ण द्विपक्षीय दौरा है। विदेश मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि, इसका उद्देश्य दोनों देशों के बीच घनिष्ठ और मैत्रीपूर्ण संबंधों को और मजबूत बनाना है। उन्होंने कहा, 'भारत ने मालदीव के साथ संबंधों को काफी महत्व दिया है, जो विश्वास, आपसी समझ और संवेदनशीलता को दर्शाता है।' 

 

 

विदेश मंत्री माले में मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद के साथ द्विपक्षीय बैठक और रक्षामंत्री मारिया अहमद दीदी, वित्तमंत्री इब्राहिम आमेर, राष्ट्रीय योजना और अवसंरचना मंत्री मोहम्मद असलम और आर्थिक विकास मंत्री फैयाज इस्माइल के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगी। विदेश सचिव विजय गोखले और कई वरिष्ठ अधिकारी इस दौरे पर सुषमा स्वराज के साथ रहेंगे। स्वराज रविवार को संसद के स्पीकर कासिम इब्राहिम और सोमवार को राष्ट्रपति सोलिह से मुलाकात करेंगी।

 

 

सोलिह के शपथ समारोह में शामिल हुए थे पीएम मोदी
विदेश मंत्रालय ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नवंबर में मालदीव इब्राहिम मोहम्मद सोलिह के शपथ समारोह में शामिल होने गए थे। तब कोई चर्चा नहीं हुई थी। सोलिह दिसंबर में भारत के दौरे पर आए थे, तब भारत ने 1.4 बिलियन अमेरिकी डॉलर की वित्तीय सहायता मालदीव को देने की घोषणा की थी।