कोरोना के मिक्स बूस्टर डोज में है नॉर्मल बूस्टर से ज्यादा दम, नई रिसर्च में हुआ खुलासा, सरकार जल्द ले सकती है बड़ा फैसला!

Mix booster dose 6 to 10 times more effective as claimed in the report
कोरोना के मिक्स बूस्टर डोज में है नॉर्मल बूस्टर से ज्यादा दम, नई रिसर्च में हुआ खुलासा, सरकार जल्द ले सकती है बड़ा फैसला!
मिक्स बूस्टर डोज कोरोना के मिक्स बूस्टर डोज में है नॉर्मल बूस्टर से ज्यादा दम, नई रिसर्च में हुआ खुलासा, सरकार जल्द ले सकती है बड़ा फैसला!
हाईलाइट
  • सरकार मिक्स बूस्टर डोज को लेकर भी विचार कर रही है।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली।  दुनियाभर में कई लोगों की जान ले चुकी कोरोना महामारी के खिलाफ वैक्सीन को अधिक प्रभावी माना जा रहा है।  वैज्ञानिक भी कोरोना से लड़ने और बचने के लिए  लोगों को कहते रहे हैं कि वैक्सीन लगवाना बहुत जरूरी है। अब वैक्सीन के दो डोज लगने के बाद बूस्टर डोज लगाई जा रही है। हाल ही में मिक्स बूस्टर डोज को लेकर किये गए एक शोध में कई चौंकाने वाले रिजल्ट सामने आए है। दरअसल केरल के वेल्लूर शहर में स्थित क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज ने अपनी रिसर्च में पाया कि मिक्स बूस्टर डोज 6 से 10 गुना तक अधिक असरदार है। कॉलेज ने परीक्षण की पूरी रिपोर्ट केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण बोर्ड को दे दी है। 

मिक्स बूस्टर डोज पर क्या कहता है अध्ययन?

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट की माने तो कोरोना की मिक्स बूस्टर डोज के परिणाम का गहन अध्ययन किया गया है। इस परीक्षण में आए नतीजों के बाद माना जा रहा है कि सरकार जल्द ही मिक्स बूस्टर डोज देने को लेकर फैसला कर सकती है।  इस शोध में शामिल प्रमुख वैज्ञानिक डॉ. विंसले रोज ने कहा कि एनटीजी इस परीक्षण में आए परिणामों पर विचार कर रही है। हालांकि इस बारें में कोई भी फैसला नहीं लिया गया है। उन्होंने कहा कि स्टडी में देखने को मिला है कि शुरूआती दो डोज कोवैक्सीन के लेने के बाद बूस्टर डोज के तौर पर कोविशील्ड दिया जाता है तो काफी बेहतर परिणाम मिलते है। 

कौन -कौन लगवा सकते है बूस्टर डोज?

बता दें 18 साल से अधिक की उम्र वाले कोई भी व्यक्ति बूस्टर डोज लगवा सकते हैं। इसमें शर्त यह है कि यह डोज उसे ही लग सकता है जिसके दूसरे डोज लगे 9 माह से अधिक समय हो चुका हो केंन्द्र सरकार ने यह साफ कर दिया है कि बूस्टर डोज में किसी तरह का मिक्स और मैच डोज नहीं लगाया जायेगा। बता दें बूस्टर डोज उसी वैक्सीन की दी जा रही है जिसकी पहली और दूसरी डोज ली गई हो। हालांकि माना यह भी जा रहा है कि सरकार मिक्स बूस्टर डोज को लेकर भी विचार कर रही है। 

क्या है मिक्स बूस्टर डोज?

 बता दें अगर किसी ने दो डोज एक ही वैक्सीन के लिए है और बूस्टर डोज उसे किसी अन्य वैक्सीन का लगाया जाता है तो उसे ही मिक्स बूस्टर डोज माना जायेगा। 
 

Created On :   30 May 2022 1:23 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story