किसानों को मोदी सरकार का दिवाली गिफ्ट, रबी की फसलों पर बढ़ाया समर्थन मूल्य 

Modi governments Diwali gift to farmers, support price extended on Rabi crops
किसानों को मोदी सरकार का दिवाली गिफ्ट, रबी की फसलों पर बढ़ाया समर्थन मूल्य 
किसानों को मोदी सरकार का दिवाली गिफ्ट, रबी की फसलों पर बढ़ाया समर्थन मूल्य 

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मोदी सरकार ने दिवाली से पहले देश के किसानों को बड़ा गिफ्ट दिया है। बुधवार को कैबिनेट की बैठक में केंन्द्र सरकार ने रबी की फसलों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) बढ़ाने के फैसले पर मुहर लगा दी है। इसके तहत प्रमुख फसल गेहूं का एमएसपी 85 रुपए बढ़कर 1,925 रुपए प्रति क्विंटल हो गया है। इससे पहले यह 1,840 रुपए था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रीमंडल की आर्थिक मामलों की समिति (सीसीएआई) की बैठक में यह फैसला लिया गया। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर, रविशंकर प्रसाद और हरदीप सिंह पुरी ने कैबिनेट के फैसलों की जानकारी दी।

रबी फसलों के एमएसपी में वृद्धि की सिफारिश सीएसीपी यानी कृषि लागत एवं मूल्य आयोग ने की थी। केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक से किसानों को काफी उम्मीदें थीं।

बैठक के बाद सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने संवाददाताओं को बताया कि किसानों की आय बढ़ाने की पहल के तहत मंत्रिमंडल ने चालू वर्ष के लिए रबी फसलों के लिए एमएसपी बढ़ाने का फैसला किया है। सीसीईए ने 2019-20 के लिए गेहूं का एमएसपी 85 रुपये क्विंटल बढ़ाकर 1,925 रुपए प्रति क्विंटल किया है। पिछले साल यह 1,840 रुपए प्रति क्विंटल था।

25 रुपए बढ़ाया मसूर का एमएसपी 

चालू फसल वर्ष के लिए जौ का एमएसपी भी 85 रुपए बढ़ाकर 1,525 रुपए प्रति क्विंटल कर दिया है जो कि पिछले साल 1,440 रुपए प्रति क्विंटल था। दाल की खेती को प्रोत्साहित करने के लिए मसूर का एमएसपी 325 रुपए बढ़ाकर 4,800 रुपए प्रति क्विंटल कर दिया गया, जो पिछले साल 4,475 रुपए प्रति क्विंटल था।

चना, सरसों की फसलों को भी मिलेंगे अधिक दाम

बैठक में चना का न्यूनतम समर्थन मूल्य 255 रुपए बढ़ाकर 4,875 रुपए प्रति क्विंटल करने का निर्णय लिया गया। इससे पिछले साल यह 4,620 रुपए प्रति क्विंटल था। तिलहन के मामले में रेपसीड/सरसों का एमएसपी 2019-20 के लिए 225 रुपए बढ़ाकर 4,425 रुपए प्रति क्विंटल किया गया। फसल वर्ष 2018-19 में यह 4,200 रुपए प्रति क्विंटल था। सनफ्लॉवर का न्यूनतम समर्थन मूल्य 270 रुपए बढ़ाकर 5,215 रुपए क्विंटल किया गया है। इससे पिछले साल इसका एमएसपी 4,945 रुपए क्विंटल था।

कौन सी हैं रबी की फसलें

रबी फसलों के लिए एमएसपी की घोषणा कृषि लागत एवं मूल्य आयोग (सीएसीपी) की न्यूनतम समर्थन मूल्य के बारे में की गई सिफारिशों के अनुरूप है। रबी मौसम की फसलों में गेहूं, चना, सरसों मुख्य फसल होती है। इनका विपणन अप्रैल के बाद होता है। वहीं एमएसपी वह दर है जिस मूल्य पर सरकार किसानों को मूल्य समर्थन देते हुय उनसे अनाज खरीदती है। 

Created On :   23 Oct 2019 1:59 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story