नई दिल्ली: दूसरे भारत-नॉर्डिक शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे मोदी

May 4th, 2022

हाईलाइट

  • नवाचार और प्रौद्योगिकी के क्षेत्रों को मजबूत करने के लिए चर्चा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को डेनमार्क, आइसलैंड, फिनलैंड, स्वीडन और नॉर्वे के प्रधानमंत्रियों के साथ दूसरे भारत-नॉर्डिक शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। शिखर सम्मेलन में, मोदी नॉर्डिक देशों से जलवायु परिवर्तन, नवीकरणीय ऊर्जा, और नवाचार और प्रौद्योगिकी के क्षेत्रों को मजबूत करने के लिए चर्चा करेंगे।

वह प्रधानमंत्रियों - आइसलैंड- कैटरीन जैकब्सडॉटिर, नॉर्वे-जोनास गहर स्टोर, फिनलैंड-सना मारिन और स्वीडन-मैग्डेलेना एंडरसन के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे।

मंगलवार को, वह यूरोपीय राष्ट्रों की अपनी यात्रा के दूसरे दिन कोपेनहेगन पहुंचे। मोदी ने डेनमार्क की प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिकसेन के साथ द्विपक्षीय बैठक की और क्षेत्रीय और वैश्विक मामलों सहित कई मुद्दों पर चर्चा की। दोनों नेताओं ने आमने-सामने के प्रारूप में बातचीत की, जिसके बाद प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता हुई।

दोनों प्रधानमंत्रियों ने भारत-डेनमार्क हरित सामरिक साझेदारी की प्रगति की समीक्षा की। चचार्ओं में अक्षय ऊर्जा, विशेष रूप से अपतटीय पवन ऊर्जा और हरित हाइड्रोजन के साथ-साथ कौशल विकास, स्वास्थ्य, शिपिंग, पानी और आर्कटिक में सहयोग शामिल है। उसके बाद मोदी ने व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल के साथ-साथ भारतीय समुदाय को भी संबोधित किया।

बाद में दिन में, भारतीय प्रधानमंत्री ने कोपेनहेगन के अमलियनबोर्ग पैलेस में डेनमार्क की महारानी मार्गरेट द्वितीय से मुलाकात की। विदेश मंत्रालय ने कहा कि डेनमार्क की महारानी मार्गरेट द्वितीय ने आज कोपेनहेगन के ऐतिहासिक अमलीनबोर्ग पैलेस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगवानी की। पहला भारत-नॉर्डिक शिखर सम्मेलन अप्रैल 2018 में स्टॉकहोम में आयोजित किया गया था।

 

(आईएएनएस)