देव दीपावली के लिए आज वाराणसी जाएंगे मोदी

Modi will go to Varanasi today for Dev Diwali
देव दीपावली के लिए आज वाराणसी जाएंगे मोदी
देव दीपावली के लिए आज वाराणसी जाएंगे मोदी
हाईलाइट
  • देव दीपावली के लिए आज वाराणसी जाएंगे मोदी

वाराणसी (उप्र), 30 नवंबर (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी का दौरा करेंगे और वहां देव दीपावली उत्सव का पहला दीया प्रज्जवलित करेंगे।

हिंदू कैलेंडर के कार्तिक महीने की पूर्णिमा को देव दीपावली मनाई जाती है। इस साल देव दीपावली को गंगा नदी के दोनों किनारों पर 11 लाख दीप जलाकर मनाया जाएगा।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ प्रधानमंत्री क्रूज पर चेतराम घाट जाएंगे और वहां से एक शानदार लेजर शो भी देखेंगे।

संयुक्त निदेशक (पर्यटन) अविनाश मिश्रा ने कहा, देव दीपावली समारोह का सीधा प्रसारण होगा। साथ ही इससे कोविड काल में पर्यटन को पुनर्जीवित करने की उम्मीद भी है।

इस मौके पर प्रधानमंत्री 2,447 करोड़ रुपये की लागत वाले नए 6-लेन एनएच 19 के 73 किलोमीटर के हिस्से का उद्घाटन भी करेंगे। इससे प्रयागराज और वाराणसी के बीच की यात्रा के समय में एक घंटे की कमी आने की उम्मीद है। इसके बाद प्रधानमंत्री काशी विश्वनाथ मंदिर कॉरिडोर परियोजना साइट का दौरा करेंगे और इसके बाद सारनाथ पुरातत्व स्थल जाएंगे। यहां वह भगवान बुद्ध के जीवन पर बने लाइट एंड साउंड शो देखेंगे, जिसका इसी महीने उद्घाटन किया गया था।

महामारी के दौरान प्रधानमंत्री पहली बार बनारस का दौरा कर रहे हैं, हालांकि वे पहले वर्चुअली तरीके से कई मौकों पर जुड़कर कार्यक्रमों में हिस्सा ले चुके हैं। प्रधानमंत्री के दौरे के लिए पवित्र शहर में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। सुरक्षा बलों की भारी तैनाती के अलावा, ड्रोन कैमरों का उपयोग किया जाएगा। स्थानीय लोगों द्वारा ड्रोन कैमरों के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

संभागीय आयुक्त दीपक अग्रवाल ने संवाददाताओं से कहा, जिन जगहों पर प्रधानमंत्री का दौरा होना है, वहां सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं।

एसडीजे-एमएनएस

Created On :   30 Nov 2020 3:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story